सोनपुर मेला शुरू, विदेशी सैलानियों के लिए स्विस कॉटेज 

Font Size

पशुओं की खरीद-बिक्री का केंद्र यह मेला एक माह चलेगा 

 
पटना:  बिहार के ऐतिहासिक हरिहर क्षेत्र में सोनपुर मेला शनिवार से शुरू हो गया। एक महीने तक चलने वाले इस मेले का उद्घाटन राज्य की पर्यटन मंत्री अनिता देवी ने किया। उद्घाटन समारोह में पर्यटन मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार पर्यटक क्षेत्रों के विकास के लिए दृढ़संकल्पित है। उन्होंने दावा किया कि सोनपुर मेले को अंतर्राष्ट्रीय स्तर  पर पहुंचाने के लिए सरकार प्रयासरत है. 
 
 
. मंत्री ने उम्मीद जताई कि इस वर्ष मेले में आने वाले पर्यटकों की संख्या में पहले अधिक वृद्धि होगी। लोगों को मेले में नयापन भी नजर आएगा। वहीं, राज्य के कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री शिवचंद्र राम ने कहा कि इस प्राचीन मेले और अधिक आधुनिक बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इस मेले में आने वाले लोगों को कोई असुविधा न हो, इसका विशेष ध्यान रखा गया है। 
 
 
उल्लेखनीय है कि इस मेले में पशुओं की खरीद-बिक्री के लिए अधिकतर  लोग आते हैं. साथ ही यह तरह-तरह के नाच-गान के लिए भी प्रसिद्ध है. इणलिए पिछले वर्ष की तुलना में इस बार ज्यादा पर्यटकों के आने की संभावना है। पर्यटन विभाग की ओर से मेले में भव्य शिल्पग्राम भी बनाया गया है. मेले की सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की गई है. प्रत्येक दिन सैलानियों के मनोरंजन के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन की व्यवस्था भी है.
 

You cannot copy content of this page