निष्पक्ष चुनाव के लिए 140 माइक्रो आब्र्जवरों को दिया प्रशिक्षण

Font Size

गुरुग्राम हरियाणा विधानसभा चुनाव में मतदान प्रकिया स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त जनरल आब्जर्वर राजीव कुमार तथा मनोज खत्री के नेतृत्व में माइक्रो आब्र्जवरों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में 140 माइक्रो आब्र्जवरों ने भाग लिया।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में मतदान प्रक्रिया में लगाए गए माइक्रो आब्जर्वरों को ईवीएम, वीवीपैट मशीन के संचालन के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम में उपस्थित माइक्रो आब्जर्वरों को संबोधित करते हुए जनरल आब्र्जवर मनोज खत्री ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में माइक्रो आब्जर्वरों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है, इसलिए जरूरी है कि उन्हें चुनाव संबंधी पूरी जानकारी हो। उन्होंने बताया कि माइक्रो आब्जर्वरों को ईवीएम, वीवीपैट तथा कंट्रोल यूनिट के बारे में जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है।
उन्होंने बताया कि मतदान के दिन माइक्रो आब्जर्वर को उन्हें आवंटित मतदान केंद्रों पर रहना होगा तथा मतदान केंद्र से संबंधित रिपार्ट समय-समय पर उन्हें सीधे रूप से देनी होगी। उन्होंने कहा कि ड्यूटी पर तैनात कोई भी अधिकारी या कर्मचारी किसी राजनीतिक दल के साथ संपर्क में ना रहे और न ही किसी पार्टी के प्रचार-प्रसार का हिस्सा बने।
जनरल आब्जर्वर राजीव कुमार ने कहा कि सभी माइक्रो आब्जर्वर चुनाव आयोग की हैंडबुक को अच्छे से पढ़ लें और उसमें दिए गए प्रावधानों के अनुरूप ही काम करें। उन्होंने कहा कि माइक्रो आब्जर्वर को चुनाव आयोग द्वारा निष्पक्ष रूप से चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए लगाया जाता है, इसलिए यह जरूरी है कि हम सब इसे मात्र ड्यूटी न समझें और इसे अपना उत्तरदायित्व मानते हुए पूरा करें।
उन्होंने बताया कि मतदान के दिन मॉक पोल ठीक 5ः30 बजे शुरू किया जाएगा तथा वास्तविक मतदान प्रातः 7 बजे आरंभ होगा। जनरल आब्जर्वर ने सभी माइक्रो आब्जर्वरों से कहा कि चुनाव आयोग द्वारा दी जाने वाली सामग्री को सही तरह से जांच लें। उन्होंने बताया कि ईवीएम पर लगे एड्रेस टैग को सही रूप से जांच ले कि उस पर बूथ नंबर, विधानसभा का नाम तथा पोलिंग स्टेशन ठीक लिखा हो।
इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में जनरल आब्जर्वर मनोज खत्री एवं राजीव कुमार के साथ जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान , चुनाव तहसीलदार संतलाल एवं कई अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: