विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू, 24 सितम्बर तक बनेंगे नए वोट

Font Size

– हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस बैठक करके सभी उपायुक्तों को दिए निर्देश
– अब धरातल पर नए विकास कार्य शुरू नहीं किए जा सकते, जो शुरू हो गए हैं वे कार्य जारी रहेंगे- मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सोमवार तक मांगी शुरू हो चुके और शुरू नहीं हुए हैं विकास कार्यों की रिपोर्टविधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू, 24 सितम्बर तक बनेंगे नए वोट 2गुरुग्राम। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा हरियाणा में विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है और अब किसी भी सरकारी विभाग द्वारा धरातल पर नए विकास कार्य शुरू नहीं नहीं किए जा सकते और जो शुरू हो गए हैं, वे जारी रहेंगे।
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने यह निर्देश आज सभी उपायुक्तों तथा चुनाव से जुड़े अधिकारियों के साथ आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस बैठक में दिए। उन्होंने प्रत्येक जिला से उन सभी कार्यों की सूची भी सोमवार तक मांगी है जो ग्राउंड पर शुरू हो चुके हैं और जो अभी तक ग्राउंड पर शुरू नहीं हो पाए हैं। उन्होंने कहा कि चाहे टेंडर जारी हो गए हो लेकिन जो कार्य ग्राउंड पर शुरू नहीं हुआ है उसे अब आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद शुरू नहीं किया जा सकता। इस वीडियो कॉन्फ्रेंस बैठक में गुरुग्राम में अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, डीसीपी मुख्यालय श्री सावन, नगरा धीश मनीषा शर्मा, एसीपी उषा, गुरूग्राम उत्तरी के एसडीएम जितेंद्र कुमार, सोहना की एसडीएम डॉ चिनार चहल, चुनाव तहसीलदार संतलाल, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान तथा चुनाव कानूनगो उपस्थित रहे।
श्री अग्रवाल ने सभी उपायुक्तों को निर्देश दिए कि अब अपने-अपने जिला में अगले 72 घंटों में समस्त प्रचार सामग्री उतरवा दें, इसमें पहले सरकारी बिल्डिंगों पर फोकस करें, उसके बाद प्राइवेट प्रॉपर्टी पर लगी प्रचार सामग्री को हटवाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि सी- विजील एप रविवार से ऑपरेशनल हो जाएगा और उस पर मिलने वाली शिकायत पर 100 मिनट में रिस्पॉन्ड करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए बनाई गई स्टैटिक सर्विलेंस टीमों को ड्यूटी पर लगाएं और सुनिश्चित करें कि वे 24 घंटे निरंतर ड्यूटी पर रहे। ये। टीमें जगह बदल बदल कर कार्य करती रहेंगी और चुनाव आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों को पकड़कर उन पर कार्रवाई करेंगी। इसी प्रकार, उन्होंने उपयुक्त स्थानों पर नाके लगवाने के आदेश दिए और कहा कि प्रत्येक नाके पर एक वीडियोग्राफी टीम भी रखें।
गुरुग्राम के अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को बताया कि गुरुग्राम जिला में 17 स्टैटिक्स सर्विलेंस टीम बनाई गई है। इनके अलावा, 25 फ्लाइंग स्क्वायड, 44 जोनल मजिस्ट्रेट तथा 86 सेक्टर ऑफिसर अपने अपने अधिकार क्षेत्र में चुनाव ड्यूटी पर रहेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इन सभी टीमों को यह स्पष्ट रूप से बता दिया जाए कि इन्हें चुनाव के दौरान क्या-क्या काम करने हैं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने हेल्पलाइन नंबर 1950 भी एक्टिवेट करने के आदेश दिए।
श्री अग्रवाल ने सभी उपायुक्तों को ऐसे गांव तथा बूथ चिन्हित करने के आदेश दिए हैं जहां पर दो पक्षों में झगड़े की आशंका हो और कहा कि ऐसे मतदान केंद्रों को वल्नरेबल मतदान केंद्र की श्रेणी में रखते हुए उनकी मैपिंग करवाएं। ऐसे झगड़ा होने की आशंका वाले मतदान केंद्रों पर पुलिस प्रीवेंटिव एक्शन लेगी और इन पर माइक्रो ऑब्ज़र्वर भी लगाएं। इसी प्रकार, पिछले चुनाव में जिन बूथों पर पर 90% या इससे ज्यादा मतदान हुआ और उसमें से भी 75% वोट एक प्रत्याशी को मिले हैं, उन्हें क्रिटिकल बूथ की श्रेणी में रखें। ऐसे मतदान केंद्रों पर भी निगरानी रखने की जरूरत है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव ड्यूटी पर लगाए जाने वाले सभी अधिकारियों, कर्मचारियों की हैंड्स ऑन ट्रेनिंग पर जोर दिया और कहा कि सभी को वोटिंग मशीन तथा वीवीपैट के संचालन के बारे में पूरी जानकारी हो। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि 4 अक्टूबर तक दावे व आपत्तियों का निपटारा हर हाल में करें और कोई भी मामला लंबित ना रहे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने यह भी स्पष्ट किया कि अब किसी भी मतदाता का नाम मतदाता सूची से केवल भारत निर्वाचन आयोग की अनुमति लेकर ही हटाया जा सकता है, अधिकारी अपने आप किसी मतदाता का नाम सूची से नहीं काट सकते। उन्होंने बताया कि नियम अनुसार नए वोट बनवाने के आवेदन नामांकन की अंतिम तिथि से 10 दिन पहले तक ही लिए जा सकते हैं अर्थात इस हिसाब से 24 सितंबर तक ही नए वोट बनवाने के फार्म लिए जा सकते हैं।
उन्होंने पेड न्यूज का भी उल्लेख करते हुए कहा कि इसकी रिपोर्ट हर शुक्रवार को उनके पास भिजवाना अनिवार्य है। इसके अलावा मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर जोर दिया और कहा कि हर विधानसभा क्षेत्र में जागरूकता के लिए एक मोबाइल वैन लगाएं जिसमें लोगों को मॉक पोल करके दिखाया जाए। यह वैन कितनी जगहों पर 1 सप्ताह में गई है, इसकी रिपोर्ट हर सोमवार को उनके पास भिजवाई जाए। यह वेन जहां जहां जाएगी, वहां उपस्थित कुछ लोगों के हस्ताक्षर भी करवा कर लाए। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में प्रदेश में 76% पोलिंग हुई थी, अब विधानसभा चुनाव में इसे और बढ़ाने का प्रयास करें।
——

You cannot copy content of this page