मतदाता सूचि में अपना वोट चेक कर लें

Font Size

गुरूग्राम। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री ने आज कहा कि जिला की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 27 अगस्त तक हो चुका है और यह सूची चुनाव विभाग की वैबसाईट पर उपलब्ध है। जिला के सभी मतदाता स्वयं और अपने परिवार के सदस्यों का नाम सूची में चैक कर लें और यदि किसी पात्र व्यक्ति का नाम सूची में नहीं है तथा वह 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करता है तो वह अब भी अपना वोट बनवा सकता है।

श्री खत्री ने कहा कि वोट बनवाना बिलकुल आसान है। व्यक्ति डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडाॅटएनवीएसपीडाॅटआईएन पर आवेदन कर सकता है। उन्होंने बताया कि आॅफ लाईन भी आवेदन किया जा सकता है जिसमें पात्र व्यक्ति अपना नाम मतदाता पंजीकरण के लिए फार्म नंबर 6 भरकर जिला निर्वाचन कार्यालय या बूथलैवल अधिकारी को दें। उन्होंने यह भी कहा कि इस बारे में अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क किया जा सकता है।

उपायुक्त ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 1 सितंबर से इलैक्टर्स वैरिफिकेशन प्रोग्राम शुरू किया हुआ है जिसके अंतर्गत मतदाता अपने किसी दूसरे दस्तावेज से वैरिफाई कर सकते हैं और उनके नाम, पिता का नाम, पता आदि में गलती रह गई हो तो उसे ठीक करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस दौरान मतदाता सूची में यदि किसी मतदाता की ब्लैक एण्ड व्हाईट पुरानी फोटो छपी हुई है तो उसे भी नवीनतम रंगीन फोटो से बदलवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि सूची में यदि उनके नाम अथवा उनके किसी परिजन की एक से ज्यादा एंट्री हों तो उसे भी हटवा सकते हैं। यही नहीं, इक्कट्ठे रहने वाले परिवार के सदस्यों को एक मतदान केंद्र पर लिंक करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि मतदाताओं की सुविधा के लिए ये सेवाएं आॅन लाईन उपलब्ध हैं।

 

उपायुक्त ने सभी जिला वासियों से अपील की है कि वे चुनाव आयोग द्वारा दिए गए इस स्वर्णिम अवसर का लाभ उठाएं ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति स्वयं को मतदाता के रूप में पंजीकृत करवाने और चुनाव के समय मतदान करने से वंचित ना रहे।

000

You cannot copy content of this page