इस बार रामलीला के मंच पर सीता स्वयंवर के बाद होंगी असली शादियां

Font Size

-जरूरतमंद कन्याओं की शादियां करेगी श्रीदुर्गा रामलीला कमेटी

-रामलीला कमेटी की आम सभा में लिया गया यह खास निर्णय

गुरुग्राम। रामलीला के मंच पर राम-सीता के स्वयंवर के बाद राजा दशरथ के चारों पुत्रों की शादी का समारोह इस बार श्रीदुर्गा रामलीला में कुछ अलग ही नजर आयेगा। अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुये कमेटी ने आम सभा करके ऐसा निर्णय लिया है, जो कि समाज में नई सोच पैदा तो करेगा ही, साथ में यह निर्णय एक नजीर भी पेश करेगा।
इसी को लेकर कमेटी की आम सभा चैयरमैन भीमसेन सलूजा की अध्यक्षता में यहां जैकबपुरा रामलीला मैदान में ही हुई। इसमें प्रधान बनवारी लाल सैनी की ओर से रामलीला का पिछला लेखा-जोखा पेश किया गया और आगामी 27 सितम्बर से शुरू होने जा रही रामलीला को लेकर चर्चा की गई। इस चर्चा में यह प्रस्ताव रखा गया कि क्यों न रामलीला में 30 सितम्बर को राम बारात वाले दिन चार जरूरतमंद कन्याओं की शादी करके समाजहित में काम किया जाये। इस पर सभी ने सहमति जताई। इस बार रामलीला में चारों राजकुमारों की जगह असली जरूरतमंद परिवारों की कन्याओं की शादी कराई जायेगी। शादी में उन्हें घर की जरूरत का सारा सामान भी कमेटी की ओर से दिया जायेगा।
दरअसल, रामलीला कमेटियों में एक-दूसरे से भव्य रामलीला दिखाने की होड़ रहती है। इस होड़ में लाखों रुपये खर्च हो जाते हैं। सीता स्वयंवर के बाद चारों राजकुमारों की शादी का कार्यक्रम भी भव्य तरीके से किया जाता है। इसमें बारात का स्वागत, खाना आदि भी होता है। इस शादी समारोह में भी कई लाख रुपये खर्च हो जाते हैं।
आम सभा में रमेश कालड़ा, कोषाध्यक्ष नरेश सैनी, उप-चेयरमैन रामप्रकाश ठाकुर, यशपाल सैनी, मंच संचालक सूरज गोयल, ऑडिटर रजनीश पाहुजा, वरिष्ठ उपाध्यक्ष विकास गुप्ता, सचिव मनोज तंवर, सहसचिव मनीष वर्मा, धीरज गुप्ता, जेबी गुप्ता, एसके शर्मा, लवली सलूजा, सतीश माचीवाल, अशोक भाष्कर, गगन गुलाटी, गगन सैनी, प्रदीप गुप्ता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: