पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया : अनुच्‍छेद 370 से केवल अलगाववाद, आतंकवाद व परिवारवाद मिला

Font Size

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि मैं जम्मू-कश्मीर और, लद्दाख के अपने भाइयों और बहनों से आह्वान करता हूं। आइए, हम सब मिलकर दुनिया को दिखा दें कि इस क्षेत्र के लोगों का सामर्थ्य कितना ज्यादा है, हौसला,जज्बा कितना ज्यादा है।

पीएम मोदी ने कहा कि अनुच्छेद 370 से मुक्ति एक सच्चाई है, लेकिन सच्चाई ये भी है कि इस समय ऐहतियात के तौर पर उठाए गए कदमों की वजह से जो परेशानी हो रही है, उसका मुकाबला भी वही लोग कर रहे हैं। कुछ मुट्ठी भर लोग जो वहां हालात बिगाड़ना चाहते हैं, उन्हें जवाब भी वहां के स्थानीय लोग दे रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के साथियों को भरोसा देता हूं कि धीरे-धीरे हालात सामान्य हो जाएंगे और उनकी परेशानी भी कम होती चली जाएगी।

पीएम बोले कि अनुच्‍छेद 370 और 35ए ने जम्मू कश्मीर को अलगाववाद, आतंकवाद, परिवारवाद और व्यवस्थाओं में बड़े पैमाने में फैले भ्रष्टाचार के अलावा कुछ नहीं दिया। जल्द ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में केंद्रीय और राज्य के रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इससे स्थानीय नौजवानों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के केसर का रंग हो या कहवा का स्वाद, सेब का मीठापन हो या खुबानी का रसीलापन, कश्मीरी शॉल हो या फिर कलाकृतियां, लद्दाख के ऑर्गैनिक प्रॉडक्ट्स हों या हर्बल मेडिसिन, इसका प्रसार दुनियाभर में किए जाने का जरूरत है।

पीएम ने कहा कि समाज जीवन में कुछ बातें, समय के साथ इतनी घुल-मिल जाती हैं कि कई बार उन चीजों को स्थाई मान लिया जाता है। ये भाव आ जाता है कि, कुछ बदलेगा नहीं, ऐसे ही चलेगा।

उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 के साथ भी ऐसा ही भाव था। उससे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहनों की जो हानि हो रही थी, उसकी चर्चा ही नहीं होती थी। हैरानी की बात ये है कि किसी से भी बात करें, तो कोई ये भी नहीं बता पाता था कि अनुच्छेद 370 से जम्मू-कश्मीर के लोगों के जीवन में क्या लाभ हुआ।

उनका कहना था कि एक राष्ट्र के तौर पर, एक परिवार के तौर पर, आपने, हमने, पूरे देश ने एक ऐतिहासिक फैसला लिया है। एक ऐसी व्यवस्था, जिसकी वजह से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहन अनेक अधिकारों से वंचित थे, जो उनके विकास में बड़ी बाधा थी, वो अब दूर हो गई है।

पीएम ने कहा कि हमने जम्मू-कश्मीर प्रशासन में एक नई कार्यसंस्कृति लाने, पारदर्शिता लाने का प्रयास किया है। इसी का नतीजा है कि IIT, IIM, एम्स, हों, तमाम इरिगेशन प्रोजेक्ट्स हो, पावर प्रोजेक्ट्स हों, या फिर एंटी करप्शन ब्यूरो, इन सबके काम में तेजी आई है।

 

*प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राष्ट्र के नाम संदेश -*
—————-

◆ जम्मू कश्मीर और लद्दाख में नए युग की शुरुआत ।

◆ पूरा देश अब बराबर है ।

◆ श्यामा प्रसाद मुखर्जी और बाबा साहब बी आर अंबेडकर का सपना पूरा हुआ ।

◆ धारा 370 और 35A ने परिवारवाद और भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया , कश्मीर को आतंकवाद और अलगाववाद मिला ।

◆ अब जम्मू कश्मीर लद्दाख का विकास हो सकेगा , ये नए युग की शुरुआत है ।

◆ 370 की वजह से देश के तमाम सुधार कानून जम्मू कश्मीर में लागू नही होते है जिसकी वजह से बेटियों, दलितों , वंचितो और अल्पसंख्यकों को उनका हक नही मिल पाता था ।

◆ नई व्यवस्था में अब दुसरे केंद्र शासित प्रदेशों की तरह सभी राज्य कर्मचारियों को पुलिसजनों को सभी सुविधाएं मिलेंगी ।

◆ सभी केंद्रीय और राज्य के रिक्त पदों को भरा जाएगा , रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे , सेना और अर्धसैनिक बलों में स्थानीय नौजवानों को अवसर मिलेगा ।

◆ राजस्व घाटे को कम करने का प्रयास किया जाएगा ।

◆ जम्मू कश्मीर की चुनाव प्रक्रिया में कोई बदलाव नही , पहले की तरह अपना प्रतिनिधि चुनने का हक़ जम्मू कश्मीर के नागरिकों को ही रहेगा उसमे कोई हस्तक्षेप नही होगा ।

◆ दशकों के परिवार वाद ने नौजवानों को नेतृत्व नही करने दिया , बदले माहौल में अब नौजवान बहने और भाई आगे आकर नेतृत्व संभाले और विकास की धारा को आगे बढ़ाए ।

◆ कश्मीर में पर्यटन की अपार संभावनाएं है , फ़िल्म उद्द्योग आगे आये और एक बार फिर कश्मीर की सुंदर वादियों को अपनी फिल्मों का हिस्सा बनाये ।

◆ खेल के क्षेत्र में भी जम्मू कश्मीर के नौजवान आगे बढ़ेंगे ।

◆केसर का रंग , कहवा का स्वाद , कश्मीर का सेब हो खुमानी हो , शाल हो या लद्दाख की आर्युवेदिक संपदा , इन सबका प्रचार प्रसार होने की आवश्यकता है ।

◆ विपक्षी दल देश हित मे विचार करे । जम्मू कश्मीर लद्दाख के हित में आगे आये ।जम्मू कश्मीर की चिंता हम सबकी चिंता है ।

◆ ईद की सभी देशवासियों को बहुत बहुत शुभकामनाएं ।

◆ जम्मू कश्मीर के नागरिकों की सुरक्षा में तैनात सैनिको, अर्धसैनिक बलों और जम्मू कश्मीर पुलिस का आभार ।

◆ जम्मू कश्मीर की सेवा में शहीद हुए सभी साथियों के सपने को पूरा करने का समय है ।

◆ जम्मू कश्मीर लद्दाख के लोग एक साथ आकर अपना हौसला दुनिया को दिखाए ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: