हरियाणा पाॅवर युटिलिटिज के विजिलेंस टीम ने मारा छापा, दो फैक्ट्री बिजली चोरी में पकड़ी गई

Font Size

गुरूग्राम । हरियाणा पाॅवर युटिलिटिज के विजिलेंस टीम ने आज गुरूग्राम में छापेमारी करके दो फैक्टरी बिजली चोरी करते पकड़ी हैं। इनमें से एक फैक्टरी में 43 किलोवाट तथा दूसरी में 33 किलोवाट बिजली की चोरी की जा रही थी। इन दोनों फैक्ट्रियों पर 4085000 रूपए का जुर्माना किया गया है।
एचपीयु विजिलेंस के कार्यकारी अभियंता प्रवीण यादव के अनुसार उन्हें बिजली चोरी की गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी, जिसके बाद छापामारी के लिए दो टीमे गठित की गई जिसमें सिंचाई एवं बिजली थाना प्रबंधक तथा निरीक्षक प्रवीण मलिक की टीम ने धर्म काॅलोनी गुरूग्राम क्षेत्र में छापेमारी की। इस दौरान दो फैक्टरी सीधे तार लगाकर बिजली चोरी करते पाई गई, जिन पर जुर्माना किया गया।
उन्होंने बताया कि एचपीयु विजिलेंस विभाग द्वारा इस वर्ष जनवरी से जून तक 553 बिजली क्नेक्शन चैक किए गए जिसमें से 330 क्नेक्शनों में बिजली चोरी करते पाए गए हैं। इन पर लगभग 6.6 करोड़ रूपए का जुर्माना लगाया गया। इसमें से लगभग 5.5 करोड़ रूपए जुर्माना राशि वसूल भी हो गई है। प्रवीण यादव ने बताया कि जुलाई माह में अब तक 93 बिजली क्नेक्शन चैक किए गए जिसमें से 63 में चोरी पाई गई है तथा बाकि क्नैक्शनों में अनियमित्ताएं पाई गई हैं। इन पर लगभग डेढ़ करोड़ रूपए का जुर्माना लगाया गया है। इस तरह जनवरी से लेकर जुलाई माह तक लगभग 7.5 करोड़ रूपए की जुर्माना राशि वसूल की गई है।
उन्होंने बताया कि इसके साथ-साथ गुरूग्राम जिला में पड़ने वाले गांव व शहरी क्षेत्रों में लगातार छापेमारी जारी है जिससे भारी तादाद में बिजली चोरी मिल रही है। इनमें डायरेक्ट चोरी व मीटर के साथ छेड़खानी करके भी बिजली चोरी के मामले सामने आ रहे हैं। उदाहरण के तौर पर गांव धनकोट में विजिलेंस विभाग द्वारा की गई विशेष जांच मंे 48 बिजली क्नेक्शन चैक किए गए जिसमें से 47 क्नेक्शनों में बिजली चोरी करते पाए गए हैं। उन्होंने बताया कि गत वर्ष विजिलेंस द्वारा बिजली चोरी के 266 संदिग्ध मीटरों को लैब में जांच के लिए भेजा गया था जिसमें से 262 मीटरों में चोरी पाई गई थी। इस वर्ष जनवरी से लेकर अब तक विभाग की टीम द्वारा 908 एफआईआर दर्ज की गई हैं और पिछले एक महीने के दौरान 171 एफआईआर हुई हैं।

You cannot copy content of this page