हरियाणा के मेधावी छात्रों को लैपटॉप वितरित किये जाएंगे

Font Size

चण्डीगढ़ : हरियाणा के मेधावी छात्रों को प्रोत्साहित करने व उन्हें नव तकनीक से जोडऩे के लिए उन्हें कल पंचकूला में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय ‘सक्षम सम्मान समारोह’ में लैपटॉप वितरित किये जाएंगे। मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भाग ले रहे हैं, जबकि शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।

मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के प्रोजैक्ट डायरेक्टर व विद्यालय शिक्षा विभाग हरियाणा के महानिदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने बताया कि इसी कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ऑनलाइन सर्विस बुक, सक्षम समीक्षा एप्प, सीएम सक्षम-छात्रवृति, सक्षम अध्यापक एप्प, सक्षम डिस्ट्रिक्ट स्कोर-कार्ड भी लॉन्च करेंगे।

शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने के उद्देश्य से प्रदेश भर में चलाये जा रहे ‘सक्षम’ कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना योगदान देने वालों को सम्मानित करने से साथ-साथ शैक्षणिक सत्र 2016-17, 2017-18 व 2018-19 के दसवीं के परीक्षा परिणाम में बेहतर प्रदर्शन करने वाले अम्बाला मंडल के 23 मेधावियों को मुख्यमंत्री स्वयं सम्मानित करेंगे, जबकि उसी समय सक्षम सम्मान समारोहों में जिलों में उपायुक्त मेधावियों को सम्मानित करेंगे। कुल मिलकर 640 मेधावियों को लैपटॉप वितरित किये जायेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सभी जिले पंचकूला के राज्य स्तरीय समारोह से जुड़े रहेंगे। मुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री जिला स्तरीय समारोहों में भाग लेने वाले विद्यार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम बात भी करेंगे।

गौरतलब है कि अक्टूबर 2017 में आरम्भ हुए सक्षम कार्यक्रम में राज्य का उल्लेखनीय प्रदर्शन रहा है। इसी दिशा में आगे कदम बढ़ाते हुए अगस्त माह से सक्षम 2.0 पर कार्य आरम्भ किया जा रहा है। कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना सराहनीय योगदान देने वाले जिला शिक्षा अधिकारी, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना संयोजक, डाइट-प्रिंसिपल और खंड शिक्षा अधिकारी, खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी, विद्यालयों के मुखियों आदि को सम्मानित करके न केवल उनका उत्साह बढ़ाया जाएगा, बल्कि ये दूसरों के लिए भी प्रेरणास्रोत बनेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: