जल शक्ति अभियान के तहत वेबसाइट और हेल्पलाइन नम्बर हुआ जारी

Font Size
– कृषि मंत्रालय के सयुंक्त सचिव विवेक अग्रवाल और उपयुक्त अमित खत्री ने किया लांच
 
-स्वंतत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में हुआ कार्यक्रम
 
– स्कूली बच्चों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जल बचाने का दिया संदेश
जल शक्ति अभियान के तहत वेबसाइट और हेल्पलाइन नम्बर हुआ जारी 2गुरुग्राम। जिला में चल रहेजलशक्ति अभियान के तहत शुक्रवार को अभियान की वेबसाइट और हेल्पलाइन नम्बर जारी किया गया। स्थानीय स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में आयोजित कार्यक्रम में  कृषि मंत्रालय भारत  सरकार के सयुंक्त सचिव विवेक अग्रवाल तथा उपयुक्त अमित खत्री ने इसकी लांचिंग की। कोई भी व्यक्ति इस हेल्पलाइन नंबर 18001801817 पर  पानी की बर्बादी, पानी लीकेज और पाइप लाइन टूटने से संबधित अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है। इसके साथ ही www.gurujal.org वैबसाईट पर भी शिकायत और सुझाव दिए जा सकते है। गुरुग्राम प्रदेश का पहला जिला है,जहां पर पानी बर्बादी रोकने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया।  प्राप्त शिकायतों पर शहरी क्षेत्र में नगर निगम,जीएमडीए और एचएसवीपी द्वारा करवाई की जाएगी, जबकि  ग्रामीण क्षेत्र में जनस्वास्थ्य विभाग और पंचायत विभाग करवाई करेंगे।
श्री अग्रवाल ने अपने संबोधन में गुरुग्राम को जलशक्ति अभियान में नम्बर वन बनाने का आह्वान किया तथा कहा कि सभी नागरिक इस अभियान में बढ़ चढ़कर भाग लें।
इस मौके पर उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि हेल्पलाइन नंबर पर आने वाली हर शिकायत का तय समय में निपटारा किया जाएगा, ताकि पानी की कम से कम बर्बादी हो। इसके अलावा एक कंट्रोल रूम भी स्थापित होगा। जहां पर हर शिकायत की मॉनिटरिंग होगी और कितने समय में शिकायत का निपटारा हुआ।  शिकायत का निपटारा होने के बाद लोगों से फीडबैक भी लिया जाएगा।
गुरुजल अभियान की प्रोग्राम मैनेजर शुभी केसरवानी ने बताया कि शनिवार से सोशल मीडिया पर पांच लीटर पानी बचाओ हैशटैग से अभियान की शुरूवात होगी। इस अभियान के तहत शहरवासी रोजाना पांच लीटर पानी कैसे बचाएं । उसकी फोटो और स्टोरी पोस्ट कर सकते है। शहरवासी सोशल मीडिया पर गुरुजल पेज पर जाकर अपलोड कर सकते है। इस अभियान को सार्थक बनाने के लिए बच्चे,अभिभावक और रिश्तेदार सभी को बचाने के लिए मुहिम में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेना होगा। गुरुग्राम के डीडीपीओ नरेंद्र सारवान ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।
कार्यक्रम में नगर निगम गुरुग्राम के अतिरिक्त निगमायुक्त मुनीष शर्मा एवं राहुल हुड्डा,अतिरिक्त निगमायुक्त वाई एस गुप्ता, चीफ इंजीनियर रमन शर्मा, नगराधीश मनीषा शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page