आज से कर्ज लेना हुआ सस्ता, एसबीआई ने ब्याज दरों में की कटौती

Font Size

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने ब्याज दरों में कटौती की है. एसबीआई ने अपनी सभी अवधि के कर्ज पर सीमांत लागत आधारित ब्याज दर में 0.05 प्रतिशत कटौती करने का फैसला किया है. एसबीआई के इस फैसले से होम लोन और ऑटो लोन लेना सस्ता हो गया है. एसबीआई ने ब्याज दरों में ऐसे समय में कटौती की है, जब रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो दर में कटौती का लाभ ग्राहकों तक तेजी से पहुंचने को कहा है.

बैंक ने कहा है, चालू वित्त वर्ष में बैंक ने यह तीसरी कटौती की है. इससे पहले अप्रैल और मई में ब्याज दर में 0.05-0.05 प्रतिशत कटौती हो चुकी है. इस दौरान उसके होम लोन पर ब्याज दर में 0.20 प्रतिशत की कमी आई है. एक साल की अवधि के कर्ज पर सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) यानी कर्ज की न्यूनतम ब्याज दर को 0.05 प्रतिशत घटाकर 8.40 प्रतिशत कर दिया गया है.

उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आम बजट पेश होने के बाद वित्त मंत्री के साथ होने वाले पारंपरिक बैठक के मौके पर सोमवार को कहा था कि रेपो दर में एक के बाद एक तीन बार में 0.75 प्रतिशत कटौती किये जाने के बाद उन्हें बैंकों द्वारा इसका लाभ ग्राहकों तक जल्द पहुंचाये जाने की उम्मीद है.

You cannot copy content of this page