गुरुग्राम नगर निगम की बैठक में 17 एजेंडे रखे गए : इकोग्रीन कंपनी की कार्यशैली पर उठे सवाल

Font Size

आयुध डिपो के दायरे में बसी कालोनियों में सीवरेज सिस्टम डालने का मुद्दा फिर टाला गया

रेनवाटर हारवैस्टिंग पिटों का सफाई को लेकर पार्षदों ने आशाका व्यक्त की

पानी का दुरूपयोग करने वाले सर्विस स्टेशनों के खिलाफ होगी कार्रवाई

स्ट्रीट लाईटों के संचालन के लिए जीएमडीए द्वारा कंट्रोल रूम स्थापित करने का दावा

गुरूग्राम। नगर निगम गुरूग्राम के सदन की सामान्य बैठक मेयर मधु आजाद की अध्यक्षता में सोमवार को सिविल लाईंस स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन (जोन हॉल) में आयोजित की गई। बैठक में सीनियर डिप्टी मेयर प्रमिला गजेसिंह कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता कटारिया, नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय सिंह, निगम सचिव एवं एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता सहित निगम पार्षद और अधिकारीगण उपस्थित थे। बैठक में सदन के पटल पर 17 एजेंडे रखे गए।

गुरुग्राम नगर निगम की बैठक में 17 एजेंडे रखे गए : इकोग्रीन कंपनी की कार्यशैली पर उठे सवाल 2बैठक में सबसे पहले मेयर टीम और पार्षदों द्वारा नवागत निगमायुक्त का बुके भेंटकर स्वागत किया गया। एजेंडों पर बातचीत करते हुए सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया कि निगम क्षेत्र में बरसाती पानी के संचयन और हारवैस्टिंग के लिए बनाए गए रेनवाटर हारवैस्टिंग पिटों की सफाई करवाई गई है। यह सफाई ठीक  प्रकार से गुणवत्तापूर्वक हुई है, यह सुनिश्चित करने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। इसके साथ ही निगम क्षेत्र में स्थित सभी रेनवाटर हारवैस्टिंग पिटों की सूची पार्षदों को उपलब्ध करवाई जाएगी। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सीवरेज तथा बरसाती नालों की सफाई का कार्य समय से पूर्व पूरा होना चाहिए तथा आगे से ऐसी व्यवस्था की जानी चाहिए कि मानसून आने से पूर्व यह कार्य पूर्ण हो जाए। इसके साथ ही पानी की बर्बादी रोकने के लिए सर्विस स्टेशनों पर कार्रवाई करने, पानी के मीटर लगाने, अवैध बोरवैल पर कार्रवाई रकने तथा पानी बर्बाद करने वालों पर कार्रवाई करने के लिए विशेष टीमों का गठन करने बारे भी विचार-विमर्श किया गया।

निगम क्षेत्र में ठोस कचरा प्रबंधन का कार्य करने वाली इकोग्रीन कंपनी का कार्य संतोषजनक नहीं होने पर कंपनी के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई करने तथा उसके स्थान पर अस्थाई तौर पर किसी अन्य कंपनी से कार्य करवाने के मामले में कहा गया कि कंपनी को नोटिस दिया जाए तथा दूसरा विकल्प तलाश किया जाए। यहां निगमायुक्त ने कहा कि जल्दबाजी में कोई फैसला ना लिया जाए सदन की एक कमेटी  इकोग्रीन के सिस्टम का निरीक्षण करे।

उसके बाद ही कोई फैसला लिया जाना उचित होगा। उन्होंने कहा कि उन्होंने स्वयं इकोग्रीन के कार्यालय का दौरा किया है तथा कंपनी ने यह आश्वासन दिया है कि वे अपने सिस्टम में सुधार कर रही है। पेयजल आपूर्ति के लिए यूजीटी का विवरण सदन के समक्ष रखते हुए बताया गया कि नगर निगम द्वारा 100 यूजीटी स्थापित किए गए हैं, इनमें से 95 चालू हालत में हैं, 4 निर्माणाधीन हैं तथा 1 में पानी का कनैक्शन होना शेष है। यहां अधिकारियों ने बताया कि निर्माणाधीन 4 यूजीटी का कार्य एक माह में पूरा कर लिया जाएगा तथा शेष दो में एक सप्ताह में पानी के कनैक्शन करवा दिए जाएंगे।

आयुध डिपो के प्रतिबंधित दायरे में सीवरेज सिस्टम डालने के बारे रखे गए एजेंडे को अगली बैठक के लिए स्थगित कर दिया गया। यहां यह कहा गया कि मामला  न्यायालय में विचाराधीन है। न्यायालय के आदेशानुसार ही आगामी कार्रवाई की जा सकती है। गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण को स्थानांतरित की गई निगम सडक़ों को वापिस लेने के एजेंडे पर यह बताया गया कि जीएमडीए द्वारा सडक़ों को दुरूस्त किया जा रहा है तथा उन्हें यह कार्य जल्द पूरा करने बारे कहा जाएगा। सभी टैंडर और कांट्रैक्ट फाईनांस कमेटी में लाने बारे कहा गया कि यह मामला सरकार के पास भेजा हुआ है।

बरसात के मौसम में बड़े स्तर पर पौधारोपण अभियान चलाने के मामले में निर्णय लिया गया कि संयुक्त निगमायुक्त  अपने-अपने जोन में पूर्व में लगाए गए पौधों की रिपोर्ट तैयार करके भेजें तथा इस मौसम में कहां-कहां पौधे लगाए जाने हैं, उसका ब्यौरा पहले से ही तैयार कर लें। इसके साथ ही निगम क्षेत्र में स्थित ग्रीन बैल्टों को दुरूस्त किया जाए। यहां यह भी सुझाव दिया गया कि पौधों में पानी के लिए ड्रिप सिस्टम का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा। शहर में एलईडी स्ट्रीट लाईटें लगाने के मामले में कहा गया कि कंपनी से पार्षदों की मांग अनुसार नई लाईटें लगवाई जाएं तथा पार्कों में लाईट लगवाने बारे एस्टीमेट तैयार करके कार्रवाई की जाए। यहां बताया गया कि स्ट्रीट लाईटों के संचालन के लिए जीएमडीए द्वारा कंट्रोल रूम स्थापित करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। क्षेत्र में आग की घटनाओं से निपटने के बारे में बताया गया कि फायर विभाग के पास इसके पुख्ता इंतजाम हैं तथा डीएलएफ, एयरफोर्स, मेदांता सहित निजी कंपनियों के साथ विभाग द्वारा समझौता किया हुआ है।

सरकार से 100 मीटर सहित अन्य हाईड्रोलिक प्लेटफार्म की खरीद बारे प्रक्रिया चल रही है। गांव सैनीखेड़ा में विकास कार्य करवाने का प्रस्ताव भी सर्वसम्मति से बैठक में पास हुआ। विभिन्न सडक़ों, चौक-चौराहों, पार्कों, सामुदायिक केन्द्रों का नामकरण करने का प्रस्ताव भी बैठक में पास हुआ। ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 की पालना में निगम क्षेत्र में स्थित बल्क वेस्ट जनरेटरों को कचरे का निपटान अपने स्तर पर करना अनिवार्य है। इसके लिए नगर निगम द्वारा तकनीकी सहायता उपलब्ध करवाने के लिए एजेंसियां एम्पैनल की गई है। इन तकनीकों के सुझाव बारे सदन के समक्ष मामला रखा गया।

सफाई व्यवस्था दुरूस्त करने के लिए बीट सिस्टम : बैठक में बताया गया कि क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए बीट सिस्टम बनाया गया है, जो नगर निगम गुरूग्राम की वैबसाईट पर उपलब्ध है।  सफाई कर्मचारियों की हाजरी सुनिश्चित करने के लिए एक मोबाइल एप बनाने की दिशा में कार्य हो रहा है तथा फिलहाल एक वाट्सएप ग्रुप बनाया गया है, जिस पर सुबह के समय लगाई गई हाजरी का ब्यौरा संबंधित अधिकारियों को भेजना सुनिश्चित किया गया है।

फाईल गुम होने तथा ठेकेदार को पार्ट की बजाए फुल पेमेंट करने के मामले में निगमायुक्त द्वारा जांच के आदेश दिए गए तथा कहा गया कि जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही निगमायुक्त ने सभी पार्षदों से कहा कि वे उनके क्षेत्र में होने वाले कार्यों की प्राथमिकता सूची तैयार करके उपलब्ध करवाएं।

प्रश्रकाल के दौरान निगम पार्षद आरएस राठी द्वारा बिल्डिंग प्लान से प्राप्त आय के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि नगर निगम को 84 करोड़ 40 लाख रूपए की आय हुई है। निगम पार्षद रविन्द्र यादव द्वारा दिल्ली मैट्रो तथा रैपिड मैट्रो के विज्ञापन संबंधी कोर्ट केसों के बारे में भी जानकारी दी गई। इसके साथ ही उन्होंने विज्ञापन की स्वीकृति की जानकारी मांगी, जिस पर निगमायुक्त ने 2 दिन में जानकारी उपलब्ध करवाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। निगम पार्षद विरेन्द्र राज यादव द्वारा पूछे गए सवाल के जवाब में बताया गया कि नगर निगम की 143 एकड़ भूमि पर अवैध कब्जा है तथा इसे कब्जा मुक्त करवाने के लिए हरियाणा नगर निगम अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

ये पार्षद एवं अधिकारी रहे उपस्थित : बैठक में सीनियर डिप्टी मेयर प्रमिला गजेसिंह कबलाना, डिप्टी मेयर सुनीता यादव, निगम पार्षद शकुंतला यादव, रविन्द्र यादव, विरेन्द्र राज यादव, रिंपल यादव, अनूप सिंह, दिनेश, शीतल बागड़ी, योगेन्द्र सारवान, नवीन, ब्रह्मप्रकाश यादव, सीमा पाहुजा, मधु बत्रा, रजनी साहनी, सुभाष सिंगला, अश्विनी शर्मा, कपिल दुआ, धर्मबीर, सुनीता यादव, अश्विनी शर्मा, सुनील कुमार, सुभाष फौजी, प्रवीणलता, सुदेश रानी, हेमन्त कुमार, कुलदीप यादव, महेश दायमा, कुलदीप बोहरा, आरती यादव, आरएस राठी एवं कुसुम यादव सहित निगम सचिव एवं एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता, संयुक्त निगमायुक्त गौरव अंतिल, हरीओम अत्री एवं इन्द्रजीत कुल्हडिय़ा, चीफ टाऊन प्लानर आरके सिंह, चीफ अकाऊंट ऑफिसर राजेश गर्ग, सीनियर टाऊन प्लानर सतीश पराशर सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page