हरियाणा में 10 लोकसभा सीटों पर 104524 दिव्यांग मतदाताओं के लिए विशेष सुविधाएं

Font Size

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव रंजन ने कहा कि हरियाणा में 10 लोकसभा सीटों पर होने वाले चुनाव में प्रदेश के 104524 दिव्यांग मतदाताओं को विशेष सुविधाएं दी जा रही हैं ताकि वो बिना किसी पेरशानी के अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।
श्री रंजन ने यह जानकारी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों से बैठक के दौरान दी।
उन्होंने बताया कि हरियाणा में अब तक 104524 दिव्यांग मतदाताओं को चिन्हित किया जा चुका है। 12 मई को मतदान के दिन 18200 व्हीलचेयरों का प्रबंध किया जा चुका है। इसके साथ ही दिव्यांग मतदाताओं को लाने व ले जाने के लिए लगभग 11670 वॉलेंटियर भी लगाए गए हैं। मतदान केंद्रों में रैम्प की भी सुविधा दी गई है। उन्होंने बताया कि डम्मी ब्रेल बैलेट पेपर का वितरण भी किया जाएगा ताकि दिव्यांग मतदाता वोट डालने की प्रक्रिया को समझ सके।
उन्होंने बताया कि इस लोकसभा चुनाव में पहली बार हिसार जिला प्रशासन द्वारा दिव्यार्थ मोबाइल एपलिकेशन बनाई गई है, जिसके माध्यम से दिव्यांग मतदाता अपने अधिकारों, मतदान केंद्रों, उम्मीदवारों और वाहनों की लाइव लोकेशन का पता लगा सकेंगे। उन्होंने कहा कि अभी यह दिव्यार्थ मोबाइल एपलिकेशन को केवल हिसार में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलाया जा रहा है, इसकी सफलता के बाद विधानसभा चुनावों में इस एपलिकेशन का प्रयोग पूरे राज्य में किया जाएगा।
इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री डी. के. बेहरा, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. इन्द्र जीत व श्री अपूर्व सहित नोडल अधिकारी मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page