सेक्टर 45 स्थित कन्हई में छठ पूजा की तैयारी पूरी

Font Size

व्रती के स्वागत में जुटे हैं आयोजन समिति के प्रतिनिधि 

गुरुग्राम : प्रत्येक वर्ष की भांति इस साल छठ भीमहापर्व का आयोजन सेक्टर 45 स्थित कन्हई में धूमधाम से आयोजित किया जा रहा है. इसकी तैयारी के लिए शनिवार को सभी कार्यकर्ताओं की बैठक हुई. इस बैठक में आयोजन स्थल की व्यवस्था को लेकर विचार विमर्श किया गया. बैठक की अध्यक्षता दीपक वर्मा ने की.5-nov-7-a

दीपक वर्मा के अनुसार लोगों में  शान्ति, सदभावना एवं भाईचारे का महापर्व मनाने का भरपूर जोश है. हर वर्षा की भांति इस बार भी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इस अवसर पर महुआ चैनल की प्रसिद्ध गायिका स्मिता सिंह भजन की प्रस्तुति देंगी जबकि कई अन्य कलाकारों द्वारा भी छठ पर्व पर धार्मिक भजन प्रस्तुत करेंगे. सभी कलाकारों द्वारा छठी मइया के गुणगान को सुनने के लिए बड़ी संख्या में लोग आयेंगे.  

छठ पूजा आयोजन समिति के प्रबंधन प्रभारी दीपक वर्मा ने बताया कि शुक्रवार ४ नवम्बर से ही नहा-खा से छठ पूजा का आरम्भ शुरू हो गया है.  यह तीन दिन तक चलेगा. शनिवार को खरना पूजा है जबकि दिनांक 6 नवम्बर सायं डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य दिया जायेगा जबकि 7 नवम्बर को उगते हुए सूर्य को अर्घ्य दे कर पर्व की पूर्णाहुति होगी.  उन्होंने बताया हमारी समिति के सभी कार्यकर्त्ता यहाँ बड़े पैमाने पर आने वाले व्रती व श्रद्धालु के लिए व्यवस्था करने में जी जान से जुटे हैं.

उन्होंने कहा कि इस बेहद पौराणिक परम्परा का आयोजन कर हम इस संस्कार को आने वाली पीढ़ी में स्थानातरित करने की जिम्मेदारी निभाते हैं.इसकी शुरुआत द्वापर युग में भगवान् कृष्ण के जमाने से हुई बतायी जाती है जबकि इसे साल में दो बार मनाये जाने की परम्परा है. लुछ जगहों पर चैत्र माह में भी इस पर्व का आयोजन किया जाता है.5-nov-9

उन्होंने कहा कि इस व्रत के करने के नियम बेहद सख्त हैं इसलिए आयोजकों को भी व्रती की हर सुविधा का ख़याल रखना पड़ता है. उनके ठहरने की व्यवस्था का खास ध्यान रखा जाता है.

सेक्टर 45 स्थित कन्हई में छठ पूजा कार्यक्रम का आयोजन  संस्था के संरक्षक अध्यक्ष  पी0 एन0 सिंह  एवं  रमन कुमार  की  देख-रेख में हो रहा है. अर्घ्य घाट को कार्यकर्ताओं ने पूरी तरह सजा कर तैयार कर दिया है. यहाँ प्रकाश की समुचित व्यवस्था की गयी है. इस आयोजन को धूमधाम से सफल बनाने में सभी कार्यकर्ता  पूरे उत्साह व लगन के साथ मेहनत कर रहे हैं. कार्यकर्ताओं की ड्यूटी अलग अलग कार्यों के लिए लगाईं गयी है. सभी अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहे हैं. आयोजक मंडल की और से यहाँ आने वाली व्रती महिलाओं, पुरुषों, बच्चों तथा बुजुर्गों का स्वागत किया जाएगा. सेक्टर  45 कन्हई  छठ पूजा  समिति  के  सदस्यों  में रमन  कुमार,  दीपक श्रीवास्तव,  सुनील सिन्हा ,  रविन्दर पाण्डेय,  शिव कुमार मिश्रा,  परवीन  कुमार  ,  आर डी  यादव  इस आयोजन को भव्य व शानदार बानने में प्रयासरत है. 

You cannot copy content of this page