जानिए, कौन हैं अम्बाला से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी पृथ्वी राज ?

Font Size

1. नाम : पृथ्वीराज (EX DGP)
2. जन्मतिथि :- 11/07/1957
3. पिता का नाम – सुगन चन्द
4. जन्म स्थान – अशोक विहार, जगाधारी , यमुनानगर
5. शिक्षा :- B.TECH (CIVIL) NIT कुरुक्षेत्र
6. Service/Cadre/Batch:- Indian Police Service 1987,
7. E-Mail ID : [email protected]
8. मोबाइल नंबर :- 94180-33177

नई दिल्ली। आदमी पार्टी ने पृथ्वी राज को अंबाला संसदीय क्षेत्र से आप का उम्मीदवार बनाया है। पृथ्वी राज का जन्म एक गरीब परिवार में हुआ। इनका जीवन शुरुआत से ही संघर्षशील रहा है। कॉलेज के दिनों से ही दलित उत्थान की मुहीम से जुड़े और काशीराम जी द्वारा चलाई मुहीम से जुड़े है व उनके साथ काम कर दलित उत्थान के लिये दिन – रात काम किया। बाबा साहेब की विचारधारा को आगे बढाते हुए गरीब बच्चों के पढ़ाई का इन्होने खुद ऐसे बच्चों को पढ़ाया जो स्कूल नही जा सकते और उनकी शिक्षा के लिए कोचिंग सेंटर व अकेडमी खोली। इन्होने गरीबों व पिछड़ों की आवाज उठाने के लिए बी टेक के बाद आईपीएस ज्वाइन की।

इन्होने पुरे भारत में अपनी सेवाए दी और जम्मू –कश्मीर में बतौर डीआईजी (सी आई) के रूप आतंकवादियों से लोहा लिया ।इन्होने पुरे भारत में एक मजबूत भारतीय सामाजिक न्याय संगठन खड़ा कर गरीबों की आवाज उठाई है।इनकी धर्मपत्नी रजिताराज सुप्रीम कोर्ट एडवोकेट व बार मेम्बर एसोसिएशन की सदस्य है और इसके माध्यम से दलितों की आवाज उठाती है ।

अपनी सर्विस के दौरान ये गोल्फ में आल इंडिया पुलिस चैम्पियन रहे व नेशनल पुलिस एकेडमी के हॉकी कैप्टेन भी रहे | खेलों के माध्यम से युवाओं को प्रोत्साहित करने का काम किया है व युवाओं में ड्रग्स को लेकर जागरूकता फैलाई | व अपना रिटायरमेंट आने के बाद इन्होने अपना पूरा जीवन गरीबों व दलितों के उत्थान में लगा रखा है | दलितों के बच्चों को शिक्षा –रोजगार व न्याय दिलाने के लिए हर सम्भव मदद करते है |

You cannot copy content of this page