निगमायुक्त ने सिटीजन मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक में इकोग्रीन के प्रतिनिधियों को हड़काया

Font Size

गुरूग्राम। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त यशपाल यादव ने निगम क्षेत्र में ठोस कचरा प्रबंधन का कार्य कर रही कंपनी इकोग्रीन एनर्जी के प्रतिनिधियों को स्पष्ट रूप से कहा कि वे सभी वार्डों में घर-घर से कचरा उठान प्रक्रिया को शत-प्रतिशत करें, अन्यथा उनके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

उक्त बात श्री यादव ने शुक्रवार को निगम कार्यालय में आयोजित सिटीजन मॉनिटरिंग कमेटी की अध्यक्षता करते हुए कही। उन्होंने निगम अधिकारियों से कहा कि अगर कहीं पर खुले में कचरा पड़ा होने संबंधी शिकायत आती है, तो उसके आधार पर इकोग्रीन एनर्जी पर नियमानुसार पैनल्टी लगाएं। इसके साथ ही अगर कोई प्राईवेट फर्म द्वारा कहीं पर कचरा डाला जा रहा है, तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने की कार्रवाई करें। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि सार्वजनिक स्थान पर कचरा किसी भी सूरत में सहन नहीं किया जाएगा। निगमायुक्त ने कहा कि ठोस कचरा प्रबंधन नियम-2016 की पालना में प्रतिदिन 50 किलोग्राम या उससे अधिक का कचरा उत्पादन करने वाले को बल्क वेस्ट जनरेटर की श्रेणी में शामिल किया गया है। इसके तहत बल्क वेस्ट जनरेटर को अपने स्तर पर कचरे का निपटान करना अनिवार्य है। अगर इसकी पालना नहीं की जाती है, तो संबंधित के खिलाफ जुर्माना लगाया जाएगा। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे बल्क वेस्ट जनरेटरों के यहां कंपोस्टिंग यूनिट लगवाना सुनिश्चित करवाएं तथा अगर कहीं पर स्थान नहीं है, तो एक कॉमन यूनिट स्थापित करवाएं। 

बैठक में एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता ने बताया कि मॉडल वार्ड परियोजना के तहत प्रथम चरण में चार वार्ड चयनित करके उनका वेस्ट ऑडिट करवाया गया है तथा 15 जून तक इन वार्डों को मॉडल वार्ड बनाने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। उन्होंने बताया कि घरेलू हानिकारक कचरे के उठान के लिए अलग से एजेंसी से टाई-अप किया गया है। बायोमैडीकल वेस्ट के निपटान के लिए अलग यूनिट की स्थापना करने पर कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही बंधवाड़ी लैंडफिल साईट का ग्रीन प्लान तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा, इस बार निगम क्षेत्र में 2 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

बागवानी कचरे के निपटान के लिए श्रैडर के अलावा एक प्लांट सैक्टर-15 पार्ट-2 के पार्क में ट्रायल आधार पर लगाया गया है। उन्होंने बताया कि बिल्डिंग प्लान स्वीकृति में भी यह शर्त रखी गई है कि प्रत्येक घर के सामने पौधा लगाना अनिवार्य है। इसके साथ ही भविष्य में बनने वाली बिटुमन सडक़ में प्लास्टिक का इस्तेमाल करना अनिवार्य किया गया है। बैठक में सीएंडडी वेस्ट और सेप्टिक वेस्ट मैनेजमैंट, रेनवाटर हारवैस्टिंग की सफाई तथा तालाबों में पानी की व्यवस्था करने आदि पर विचार-विमर्श किया गया। 

 इस मौके पर अतिरिक्त निगमायुक्त मुनीष शर्मा, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता, संयुक्त निगमायुक्त गौरव अंतिल, हरीओम अत्री एवं इन्द्रजीत कुल्हडिय़ा, स्वच्छता सलाहकार नरेश पंकज, सिटीजन मॉनिटरिंग कमेटी की सदस्या सोनिया गार्गा, स्मिता आहुजा एवं सुधीर कृष्णा सहित नगर निगम के अन्य अधिकारीगण और इकोग्रीन एनर्जी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page