हरियाणवीं डांसर सपना चौधरी का मथुरा से लड़ने का सपना टूटा, नहीं दी कांग्रेस ने टिकट

Font Size

कांग्रेस ने जारी की 38 उम्मीदवारों की आठवीं सूची

मथुरा से महेश पाठक होंगे कांग्रेस प्रत्याशी

कई दिग्गजों को मैदान में उतारा

सुभाष चौधरी

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी की ओर से लोकसभा प्रत्याशियों की जारी आठवीं सूची ने हरियाणवी डांसर सपना चौधरी का उत्तर प्रदेश के मथुरा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने का सपना तोड़ दिया है। इस लिस्ट में मथुरा लोकसभा सीट से प्रत्याशी का एलान किया तो गया है लेकिन पार्टी ने यहां महेश पाठक को अपना उम्मीदवार बनाया है। अब तक मीडिया और राजनीतिक विश्लेषकों की ओर से लगाए जा रहे कयासों को बड़ा झटका लगा है जबकि आनन फानन में पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने वाली सपना को भी नए सिरे से सोचने को मजबूर कर दिया है। इस लिस्ट के साथ ही अब दोबारा इस बात की खोज होने लगी है कि आखिर सपना चौधरी ने कांग्रेस क्यों जॉइन की और क्या उन्हें किसी अन्य सीट से उम्मीदवार बनाया जाएगा । कुछ लोगों का तो यह भी कहना है कि अब हरियाणा या फिर दिल्ली के किसी लोकसभा क्षेत्र से उन्हें कांग्रेस का प्रत्याशी बनाया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने शनिवार देर रात अपने उम्मीदवारों की आठवी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में कांग्रेस ने कुल 38 नाम घोषित किए हैं। इस लिस्ट में कर्नाटक, महाराष्ट्र, मणिपुर, उत्तराखंड, यूपी के उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं।

महाराष्ट्र की पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण को नांदेड, उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को नैनीताल-ऊधमसिंहनगर और मध्य मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को भोपाल से टिकट दिया गया है।

इस लिस्ट में सबसे चौंकाने वाली बात यह है की इसमें मथुरा लोकसभा क्षेत्र से भी कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है । हरियाणवी सिंगर सपना के पार्टी में शामिल होने के बाद इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि पार्टी उन्हें मथुरा से हेमा मालिनी के सामने खड़ा कर सकती है, लेकिन इस लिस्ट में उनका नाम नहीं है। मथुरा से पार्टी ने महेश पाठक को चुनावी मैदान में उतारा है। जाहिर है इस घोषणा ने मथुरा के मतदाताओं को भी हैरान किया है जबकि भाजपा खेमे में खुशी की लहर पैदा की है। जब सपना चौधरी ने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण की थी और राजनीतिक क्षितिज में मथुरा से उसके लड़ने की चर्चा शुरू हुई थी तभी से भाजपा खेमे में इस बात को लेकर मायूसी थी की सपना चौधरी की लोकप्रियता का ग्राफ कहीं 30 साल पहले की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी को झटका ना दे दे। लेकिन प्राथमिक तौर पर भाजपा के लिए यह बड़ी राहत की बात है। दूसरी तरफ उन कलम कारों के लिए भी एक बड़ा झटका है जो अपने विश्लेषण की सुई बार-बार सपना चौधरी के लिए मथुरा लोकसभा क्षेत्र की ओर ले जाते रहे हैं। अब उन्हें एक बार फिर इस बात की खोज करनी पड़ेगी कि आखिर कांग्रेस पार्टी की रणनीति इसके प्रति क्या है।

इस लिस्ट में लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को गुलबर्गा सीट से एक बार फिर टिकट दिया गया है। हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बीसी खंडूरी के बेटे मनीष खंडूरी को गढ़वाल लोकसभा सीट से पार्टी ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है। कर्नाटक में 18, मध्यप्रदेश में नौ, महाराष्ट्र में एक, उत्तर प्रदेश में तीन, उत्तराखंड में पांच और मणिपुर में दो उम्मीदवार घोषित किये गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: