निर्वाचन आयोग शाम ५ बजे करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस : लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान सम्भव

Font Size

सुभाष चौधरी 

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग आज लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान कर सकता है.  आयोग ने आज शाम ५ बजे का समय संवाददाता सम्मलेन आयोजित करने की घोषणा की है। समझा जाता है कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में बड़ी संख्या में मिडिया कर्मी जिनमें अख़बार, न्यूज चैनल और ऑनलाइन मिडिया के पत्रकार  संवाददाता शामिल होंगे इसलिए दिल्ली के विज्ञान भवन में यह प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई गई है . मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा इस प्रेस कॉन्फ्रेंस को सम्बोधित करेंगे। संकेत है कि लोकसभा चुनाव 7 से 8 चरणों में हो सकते हैं। संभावना है कि इसके साथ ही आंध्र प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों का भी ऐलान किया जा सकता है। इसमें  जम्मू-कश्मीर विधानसभा का चुनाव कराया जायगा या नहीं इसको लेकर स्थिति साफ नहीं है।

निर्वाचन आयोग के अनुसार संवाददाता सम्मेलन शाम पांच बजे विज्ञान भवन के प्लेनरी हॉल में होगा। उल्लेखनीय है कि आयोग ने शनिवार को चुनावों की तैयारियों के संबंध में एक समीक्षा बैठक की थी। हालांकि 2014 के लोकसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा 5 मार्च 2014 को की गई थी।  परम्परानुसार चुनाव की तारीख की घोषणा के साथ ही देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी।

इससे पूर्व शनिवार शाम को निर्वाचन आयोग ने सभी राजनीतिक दलों को निर्देश जारी किया था कि कोई भी दल अपने पोस्टरों में सैनिक या शहीदों के पोस्टर का उपयोग नहीं करेगा। आयोग ने राजनीतिक दलों को हिदायत देते हुए कहा कि सेना के जवानों की फोटो का इस्तेमाल चुनाव प्रचार के लिए करना वर्जित होगा। आयोग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि रक्षा मंत्रालय की ओर से यह संज्ञान में लाया गया था कि कुछ राजनीतिक दल सुरक्षाबल के जवानों की फोटो का इस्तेमाल चुनाव प्रचार और अपने राजनीतिक प्रोपेगेंडा के लिए कर रहे हैं। 

You cannot copy content of this page