जब तक हम खुद को नहीं बदलेंगे…कुछ नहीं बदलेगा : स्वच्छता अभियान से जुड़े दर्जनों लोग

Font Size

कमला नेहरू पार्क सुधार समिति ने जनता को नैतिक जिम्मेदारी के प्रति जागरूक किया 

सरकारी तंत्र व सामाजिक जिम्मेदारी के महत्व को भी रेखांकित किया

गुरुग्राम : जब तक हम खुद को नही बदलेंगे…कुछ नही बदलेगा। इस कहावत को चरितार्थ करने के लिए आज कमला नेहरू पार्क सुधार समिति गुरुग्राम की तरफ से शहर की जनता को नैतिक जिम्मेदारी के प्रति जागरूक करने का प्रयास किया गया। इस अभियान में विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत शहर की कई प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया और लोगों को स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने को प्रेरित किया. आम लोगों ने इस अभियान की सरहाना भी की और स्वयं को इससे जोड़ने की इच्छा भी जताई .

उद्यमी जे एन मंगला जो समिति के अध्यक्ष भी का कहना है कि समिति का उद्देश्य यह है कि पार्क में आने वाले लोग स्वच्छता के प्रति जागरूक हों । उन्होंने कहा कि जिस दिन करोड़ो हिंदुस्तानी यह सोच लेंगे कि हम सड़क पर कूड़ा-कचरा नही डालेंगे उस दिन से हमारे देश को कोई गंदा नहीं कर सकता। अपने देश का मान बढ़ाने वाले भी हम है और डस्टबिन होते हुए भी सड़क पर कूड़ा डालकर अपमान करवाने वाले भी हम ही हैं .फिर दोष किसी और का क्यो दें ????

 

इस अभियान को पिछले कई वर्षों से चलाने वाले समाजसेवी धर्मवीर हिंदुस्तानी का कहना है कि हम कब तक दूसरो का उद्धरण देते रहेंगे…क्यो न हम सब अपने शहर में स्पर्धा करें कि हमारा शहर सबसे साफ है . उन्होंने कहा कि जनता की जागरूकता और भागीदारी की वजह से सफाई पर सबसे कम खर्च होगा लेकिन अगर हम सरकार पर ही निर्भर रहेंगे तो इससे सफाई का लक्ष्य भी पूरा नहीं होगा साथ ही सरकारी बजट बेअसर होता चला जाएगा ।

उन्होंने तर्क दिया की अगर हम सड़क पर कूड़ा न डाले तो हम देश की सफाई पर बड़े पैमाने पर  होने वाला खर्च बचा सकते है। अन्यथा 2 की जगह 4 और 100 की जगह 1000 सफाई कर्मचारी भी लगा ले हमारा देश कभी साफ नही हो पायेगा और खर्च बढ़ता जाएगा।

लोगों को स्वच्छता की आवश्यकता और जीवन में इसके महत्व को समझाया गया. गन्दगी से होनेवाली बीमारी और इससे व्यक्तिगत  विकास में आने वाली बाधा पर भी फोकस किया गया. दुनिया के अन्य देशों में स्वच्छता की स्थिति और भारत की स्थिति को तुलनात्मक तरीके से समझाया गया. साथ ही इस मामले में सरकारी तंत्र व सामाजिक जिम्मेदारी के महत्व को भी रेखांकित किया गया.  

आज आयोजित अभियान के तहत सभी प्रमुख लोगों ने स्वयं ही सार्वजनिक स्थलों पर पोस्टर बैनर लगा कर सन्देश दिया और इस अभियान के लक्ष्य की जानकारी दी. इस अभियान में बड़ी संख्या में भाग लिया. समिति की ओर से स्वच्छता जागरूकता अभियान आगे भी जारी रहेगा और गुरुग्राम शहर के प्रत्येक आवासीय एवं व्यवासायिक व औद्योगिक क्षेत्रों के लोगों तक इस सन्देश पहुँचाया जायेगा.  

आज आयोजित जागरूकता अभियान में जे एन मंगला जी (प्रधान) ,जग भूषण गुप्त, रमेश कालरा, पंकज गुप्ता, गिरीश गुप्ता, धर्मवीर हिंदस्तानी, व कमला नेहरू पार्क सुधार  समिति के सभी गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *