गुरुग्राम शहर के मेट्रो स्टेशनों के इर्दगिर्द की अव्यवस्था पर हुई बैठक में उठे कई सवाल

Font Size

मैट्रो स्टेशनों के आसपास की समस्याओं के बारे में हुआ बैठक का आयोजन
– संयुक्त निगमायुक्त रोहित यादव ने दिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश

गुरूग्राम। नगर निगम के संयुक्त आयुक्त-3 एवं दिल्ली मैट्रो रेल कॉरपोरेशन से संबंधित समस्याओं के लिए गठित कमेटी के चेयरमैन रोहित यादव की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मैट्रो स्टेशनों पर सफाई, डिफेसमैंट ऑफ प्रोपर्टी एक्ट का उल्लंघन, ई-रिक्शा और साइकिल रिक्शा द्वारा अतिक्रमण, मैट्रो स्टेशन के प्रवेश एवं निकास गेटों पर भिखारियों के जमावड़े से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। नगर निगम गुरूग्राम की सीमा में आने वाले मैट्रो स्टेशनों पर वाहनों और वैंडरों द्वारा टीएसआर लेन को अवरूद्ध करने आदि पर विस्तार से चर्चा हुई। बैठक में बताया गया कि मैट्रो स्टेशनों के बाहर और आसपास मुख्य सडक़ पर बहुत सारे निजी वाहन, ट्रैक्सी और ऑटो रिक्शा हैं, जो सडक़ पर आवागमन को बाधित करते हैं।

ऑटो-रिक्शा/टैक्सी चालक मैट्रो स्टेशनों के मुख्य प्रवेश और निकास द्वार के पास एकत्रित होते हैं, जिससे यात्रियों को असुविधा होती है। इस पर श्री यादव ने निर्देश दिए कि ट्रैफिक मूवमैंट प्लान तैयार किया जाए और प्रत्येक मैट्रो स्टेशन के संबंधित ट्रैफिक पुलिस अधिकारी को विशेष ध्यान देने और नियमित जांच करने के लिए निर्देशित किया जाए। ट्रैफिक मूवमैंट प्लान और संबंधित ट्रैफिक पुलिस अधिकारी की सूचि नगर निगम के साथ भी सांझा की जाए।

बैठक में बताया गया कि मैट्रो स्टेशनों के बाहर और आसपास की सडक़ों पर पूरी तरह से अनाधिकृत फेरीवालों और विक्रेताओं द्वारा कब्जा किया जा रहा है, जिससे यात्रियों को परेशानी होती है। अध्यक्ष ने निर्देश दिए कि प्रत्येक मैट्रो स्टेशन के लिए साप्ताहिक अतिक्रमण हटाने की योजना बनाई जाए। नगर निगम के संबंधित कार्यकारी अभियंता इसके लिए अतिक्रमण विरोधी ड्राईव, मशीनरी एवं उपकरणों की व्यवस्था करें तथा इस कार्य के लिए मैनपावर डीएमआरसी द्वारा प्रदान की जाए।

इसके साथ ही यह भी निर्देश दिए गए कि मैट्रो स्टेशनों के आसपास सडक़ पर गड्ढों को भरा जाए। अगर सडक़ नगर निगम के अधीन नहीं है, तो डीएमआरसी संबधित विभाग को अपने स्तर पर इसका समाधान करवाने के लिए कार्रवाई करे। मैट्रो स्टेशनों के आसपास की दीवारों और आसपास के क्षेत्र में अवैध रूप से लगे पोस्टर, बैनर, होर्डिंग पर कार्रवाई करने के लिए चेयरमैन ने एक टीम का गठन करने के निर्देश दिए। यह टीम अवैध बैनर, पोस्टर एवं होर्डिंग हटाएगी तथा उस फर्म को नोटिस जारी करेगी, जिसका विज्ञापन है और प्रिंटिंग प्रैस पर भी कार्रवाई करने के लिए उपायुक्त कार्यालय से अनुरोध किया जाएगा।

इसके साथ ही डीएमआरसी द्वारा लगाए गए विज्ञापनों में यह सुनिश्चित करना होगा कि वे हरियाणा सरकार के विज्ञापन उपनियमों का अनुसरण होना चाहिए।
सडक़ों और आसपास के क्षेत्रों में नियमित सफाई बनाए रखने के लिए भी बैठक में निर्देश दिए गए तथा कचरा फैलाने वालों के चालान करने के लिए कहा गया। बैठक में बताया गया कि हुडा सिटी सैंटर मैट्रो स्टेशन के पास फुटओवर ब्रिज का निर्माण हुआ था, लेकिन उसे ऊपर से ढक़ा नहीं गया है तथा अन्य कमियां भी उसमें हैं। अध्यक्ष ने कार्यकारी अभियंता को निर्देश दिए कि वे संबंधित अधिकारी से रिपोर्ट प्राप्त करके उनके पास भिजवाएं।
बैठक में नगर निगम के कार्यकारी अभियंता धर्मबीर मलिक एवं सौरभ नैन, डीएमआरसी के सहायक प्रबंधक रिषभ सिंह, के के यादव, आरसी यादव, मैट्रो पुलिस स्टेशन से एएसआई मुकेश कुमार उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page