मनोज यादव ने हरियाणा के नए डीजीपी का कार्यभार संभाला

Font Size

मनोज यादव ने हरियाणा के नए डीजीपी का कार्यभार संभाला 2

पंचकूला। वरिष्ठ आई पी एस अधिकारी मनोज यादव ने हरियाणा पुलिस के महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाल लिया।गुरुवार को पंचकूला स्थित पुलिस मुख्यालय पहुंचे श्री यादव को कार्यवाहक डीजीपी डॉ के पी सिंह ने चार्ज सौंपा और परंपरा के अनुसार कुर्सी बदलने की औपचारिकता पूरी की। उन्हें डॉ सिंह व वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में पंचकूला स्थित हरियाणा पुलिस मुख्यालय में हरियाणा के नए पुलिस महानिदेशक की कमान सौंपी गई।

मनोज यादव ने हरियाणा के नए डीजीपी का कार्यभार संभाला 3

उल्लेखनीय है कि बी एस संधू का कार्यकाल गत 31 जनवरी को ही पूरा होने से DGP का पद खाली चल रहा था। सुप्रीम कोर्ट की नई गाइड लाइन के अनुसार इस पद पर अब यूपीएससी के माध्यम से नियुक्ति की जाती है इसलिए इसको लेकर राज्य सरकार ने जो नाम भेजे थे उस पर यूपीएससी को ही फैसला लेना था।

मनोज यादव ने हरियाणा के नए डीजीपी का कार्यभार संभाला 4

चर्चा यह है की डीजीपी के पद पर नियुक्ति को लेकर कुछ मतभेद थे। इस विवाद के चलते राज्य सरकार ने नई नियुक्ति होने तक डॉ. के पी सिंह को कार्यवाहक डीजीपी नियुक्त किया था। अब आज मनोज यादव के पद संभालने के साथ ही इस पद को लेकर लगाए जा रहे कयासों को विराम मिल गया है।

नए डीजीपी 1988 बैच के आईपीएस हैं जो उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ निवासी है। मनोज यादव इंटेलिजेंस ब्यूरो में अतिरिक्त निदेशक के पद पर तैनात थे। यूपीएससी की ओर से नए डीजीपी के लिए प्रदेश सरकार को भेजे गए तीन नामों में सबसे ऊपर मनोज यादव ही थे।

वीडियो देखें, मनोज यादव, आईपीएस ने कैसे हरियाणा के नए डीजीपी का कार्यभार संभाला :

https://youtu.be/6kZC8kzPUtE

सरकार ने सोमवार देर रात नियुक्ति आदेश जारी किया।श्री यादव का कार्यकाल 31 जुलाई 2025 तक रहेगा। उनकी कार्यकाल की अवधि दो साल की होगी। उन्होंने गृह मंत्रालय से रिलीव होकर डीजीपी पद का कार्यभार संभाला ।

उल्लेखनीय है कि यूपीएससी की ओर से तीन नामों का पैनल प्रदेश सरकार को भेजा गया था। उसमें मनोज यादव के अलावा आईपीएस के. सेल्वराज और के के सिंधू का नाम शामिल था। सरकार ने आईपीएस के तौर पर अभी लंबे कार्यकाल वाले मनोज यादव को नियुक्ति दी है। बताया जाता है कि बेहद अनुशासन प्रिय मनोज यादव 2003 में ओपी चौटाला और उनके पुत्र अभय से मतभेद के कारण केंद्र में प्रतिनियुक्ति पर चले गए थे । मनोज यादव हरियाणा में विभिन्न जिलों में एसपी रहने के साथ ही चंडीगढ़ में एसपी ट्रैफिक और एसपी सिक्योरिटी भी रह चुके हैं। उन्हें मिलनसार और स्पष्टवादी अफसर माना जाता है।

बेटा आदित्य विक्रम 2018 में बना आईएएस

नए डीजीपी मनोज यादव का बेटा आदित्य विक्रम यादव असम कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। 2018 में यूपीएससी परीक्षा में आदित्य ने 72वीं रैंक हासिल की थी। मनोज यादव अलीगढ़ के अकबराबाद क्षेत्र के गांव टुआमई के हैं। 2016 में आदित्य ने यूपीएससी परीक्षा में 302वीं रैंक हासिल की थी, लेकिन आईआरएस के रूप में जॉइन नहीं किया।

9 आईपीएस अफसरों का भेजा था केंद्र को पैनल

हरियाणा सरकार ने यूपीएससी को नौ आईपीएस अफसरों का नाम नए डीजीपी के लिए भेजा था। केंद्र में आईटीबीपी डीजी एसएस देसवाल ने हरियाणा आने से इंकार कर दिया। ऐसे में यूपीएससी के पास भेजी गई सूची में चार अफसर बचे, जिनका कार्यकाल दो साल से ज्यादा था। इनमें 1988 बैच के केंद्र में डेपुटेशन पर तैनात मनोज यादव, 1986 बैच के डीजी के के संधू, 1985 बैच के डीजी जेल के. सेल्वराज और 1988 बैच के डीजी क्राइम पीके अग्रवाल शामिल रहे।

अग्रवाल इनमें सबसे जूनियर हैं। ऐसे में माना जा रहा था कि मनोज यादव, के के संधू और के. सेल्वराज का नाम ही पैनल में आना तय है। चर्चा यह है कि सरकार ने के पी सिंह, पी आर देव, विनय कुमार सिन्हा, के के मिश्रा का कार्यकाल कम होने के चलते उनके नाम पर विचार नहीं किया।

You cannot copy content of this page