फुटपाथों को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए नगर निगम और नैसकॉम की संयुक्त अपील

Font Size

– अतिक्रमण मुक्त सडक़-फुटपाथ अभियान को मिला नैसकॉम का समर्थन

– सडक़ दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए अतिक्रमण का हटना जरूरी

गुरुग्राम। पूरे शहर में फुटपाथों पर हो रहे अतिक्रमण को हटाने के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा चलाए जा रहे अभियान का नैसकॉम हरियाणा ने समर्थन दिया है। दुकानों, ऑफिसों, अपार्टमैंट, कॉम्पलैक्स और आवसीय क्षेत्रों व उनके आसपास के क्षेत्रों में हो रहे अतिक्रमण को अपनी इच्छा से हटाने की एक संवेदनशील अपील की गई है। साथ ही मेढ़, झाडिय़ों व अवैध पार्किंग को हटाने पर जोर दिया है, ताकि लोग आसानी से और सुरक्षापूर्वक चल सकें।
उल्लेखनीय है कि नैसकॉम हरियाणा विभिन्न पहलों के द्वारा गुरूग्राम को चलने योग्य बनाने का काम कर रहा है। इनमें राहगिरी डे प्रयास, वॉक ऑन सॉंग्स और वीडियो विद यूफोरिया और एक्टिह्वव कम्यूटिंग एवं वॉक टू वर्क अभियान शामिल हैं। नैसकॉम हरियाणा सडक़ दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों को खत्म करने के लिए राज्य सरकार के कार्यक्रमों जैसे हरियाणा विजन जीरो पर सरकार के साथ मिलकर विभिन्न तरीकों से काम कर रहा है। नैसकॉम कई आईटी-आईटीईएस कंपनियों का प्रतिनिधित्व करता है और नैसकॉम ने समाज की बेहतरी के लिए विभिन्न पहल की है।

‘हम सराहना करते हैं कि सार्वजनिक उपयोग के लिए फुटपाथों का महत्व एवं उपयोगिता समझाने में नैसकॉम जैसी संस्थाएं आगे आ रही हैं। इस प्रकार की सरकार-कॉरपोरेट जगत की भागीदारी एक मिसाल बनेगी और नगर निगम के अतिक्रमण विरोधी अभियानों को और अधिक प्रभावशाली बनाएगी। नैसकॉम द्वारा उठाया गया यह कदम सराहनीय है और नगर निगम गुरूग्राम इसका समर्थन करता है।’-यशपाल यादव, आयुक्त नगर निगम गुरूग्राम।

‘ट्रैफिक जाम, खराब हवा, रोडऱेज और बढ़ता मोटापा सभी प्राईवेट ट्रांसपोर्ट पर हमारी निर्भरता का जीता-जागता उदाहरण है। हमें एक ऐसे शहर का निर्माण करने की आवश्यकता है, जहां पब्लिक ट्रांसपोर्ट, पैदल यात्रियों और साइकिल चालकों को प्राथमिकता दी जाए। गुरूग्राम के लोगों के लिए बसों और मैट्रो का उपयोग करना तभी संभव हो पाएगा, जब पूरे शहर में सुविधाजनक और साफ फुटपाथ हों। इसके लिए सभी लोग सहयोग दें और अपने आसपास में फुटपाथ पर हो रहे अतिक्रमण को हटाकर पैदल चलने वालों, विशेषकर बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा का ध्यान दें।’-डा. मानस फुलोरिया, चेयरपर्सन, नैसकॉम रीजनल काऊंसिल हरियाणा।

You cannot copy content of this page