गुरुग्राम में ट्रैफिक पुलिस अब साप्ताहिक अवकाश ले सकेंगे : के के राव

Font Size

अब 8 घण्टे की ड्यूटी ही देनी पड़ेगी

पुलिस आयुक्त ने कहा , प्रोफेसनल जवाबदेही और परिवारिक जिम्मेदारियों के बीच संतुलन जरूरी

पुलिस कर्मचारियों को गाङी द्वारा कुचलने की बढ़ती घटनाओं पर चिंता जाहिर की

गुरुग्राम में ट्रैफिक पुलिस अब साप्ताहिक अवकाश ले सकेंगे : के के राव 2

गुरुग्राम। गुरुग्राम यातायात पुलिस को अब 8 घंटे ही डयूटी करनी पड़ेगी। साथ ही शनिवार या रविवार के दिन साप्ताहिक अवकाश भी मिलेगा। ड्यूटी के दौरान उन्हें हर प्रकार के तनाव से मुक्त रखने की दिशा में यह अहम कदम ही। इससे वे अपनी प्रोफेसनल जवाबदेही और परिवारिक जिम्मेदारियों के बीच संतुलन स्थापित कर सकेंगे।

यह घोषणा गुरुग्राम पुलिस आयुक्त के के राव ने की। पुलिस आयुक्त शनिवार को पुलिस लाईन्स, गुरुग्राम में यातायात पुलिस के लगभग 1100 अधिकारियों/कर्मचारियों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने शहर की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त रखने और सुचारू बनाने सम्बन्धी हिदायत भी दी ।

गुरुग्राम में ट्रैफिक पुलिस अब साप्ताहिक अवकाश ले सकेंगे : के के राव 3

पुलिस आयुक्त ने गुरुग्राम में यातायात विंग में तैनात पुलिस आधिकारियों व कर्मचारियों के समक्ष शहर की यातायात व्यवस्था को प्राथमिकता देने की बात की।उन्होंने कहा कि यातायात संचालन के लिए गुरुग्राम पुलिस को हाल ही में मिले होमगार्ड के जवानों को यातायात संचालन संबन्धित प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्हें जल्दी ही यातायात संचालन के लिए तैनात किया जाएगा ।

इस अवसर पर पुलिस आयुक्त के के राव ने यातायात संचालन में तैनात सभी पुलिस कर्मचारियों को सप्ताह में एक बार अर्थात शनिवार व रविवार को अवकाश करने की अनुमति देने की घोषणा की । उनका कहना था कि शनिवार व रविवार को सङको पर यातायात का दबाव कम रहता है। अतः जवानों की सुविधा को देखते हुए आधे जवान शनिवार को व आधे जवान रविवार को छुट्टी पर रहेंगे । उनके अनुसार इस व्यवस्था से यातायात व्यवस्था भी सुचारू रहेगा जबकि जवान अपने निजी पारिवारिक जिम्मेदारियों का भी निर्वाहन कर सकेंगे।

पुलिस आयुक्त ने अपने संबोधन में स्पष्ट किया कि सभी जवानों को 08 घन्टों की शिफ्ट में कार्य करने का प्रावधान बनाया गया है ।

उन्होनें पिछले कुछ समय में गुरुग्राम में वाहन चालकों द्वारा पुलिस कर्मचारियों को गाङी द्वारा कुचलने की घटनाओ का भी जिक्र किया और ऐसी घटनाओं के प्रति चिंता जाहिर की। इस संदर्भ में उन्होनें सलाह दी कि ऐसी परिस्थितियों में पुलिसकर्मी अपनी जान जोखिम में डालने की बजाय ऐसे वाहनों के नम्बर नोट कर उच्च अधिकारियों को भेजें ताकि उनके विरुद्ध नियमानुसार उचित कानूनी कार्रवाई की जा सके ।

उन्होंने जानकारी दी कि गुरुग्राम शहर में कुछ चौक/चौराहों पर ट्रैफिक बूथ उपलब्ध कराए गए है। ऐसे ही 60 बूथ जल्द ही गुरुग्राम पुलिस को औऱ उपलब्ध होंगे जिन्हें आवश्यक स्थानों पर लगाया जाएगा। यातायात ड्यूटी पर तैनात सभी पुलिसकर्मियों को उच्च श्रेणी के मास्क उपलब्ध कराए गए है। उन्होंने यह भी सलाह दी कि इन मास्क को एक निश्चित समय के बाद बदल कर नया मास्क प्रयोग में ले ताकि उनके स्वास्थ पर प्रदूषण का विपरीत प्रभाव नहीं पड़े ।

के के राव ने बताया कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार अभियान “श्रीमान” चलाया गया है । इसके सम्बन्ध में उन्होनें कहा कि सभी पुलिस कर्मचारी आमजन से सम्पर्क करते समय अच्छे आचरण के साथ व्यवहार करें व अभियान “श्रीमान” में दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें ।

पुलिस कर्मियों की समस्या के निराकरण को लेकर भी श्री राव ने कहा कि कोई भी पुलिसकर्मी अपनी तैनाती, ड्यूटी व निजी परेशानीयां सोमवार को सुबह समय 10 से 11.30 बजे तक पुलिस उपायुक्त, यातायात के समक्ष प्रस्तुत होकर बता सकते हैं। उनका कहना है कि उनकी समस्या को तुरन्त सुलझाया जाएगा । उनके अनुसार ट्रैफिक विंग में लगभग 1700 पुलिस कर्मचारी, एस पी ओ व होम गार्ड्स तैनात किये गए हैं।

जनता की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए गुरुग्राम के अधिक भीड़भाड़ वाले विभिन्न चौक/चौराहों पर Air Purifier व Hailer System लगाएं गए है। बाकी बचे अन्य स्थानों पर भी लगवाए जाएंगे ।

पुलिस आयुक्त ने पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि विपरीत पतिस्थितियों में भी यातायात के संचालन में गुरुग्राम यातायात पुलिस के अधिकारी व चौक/चौराहों पर तैनात कर्मचारी मुस्तैदी से कार्य कर रहे है । यह सराहनीय है। उनका कहना था कि विषम परिस्थियों में भी चाहे वह बरसात के समय जल भराव में यातायात संचालन करना हो या सर्दी व गर्मी में यातायात का सुचारु रुप से संचालन करना हो गुरुग्राम पुलिस सदैव तत्पर रहती है।

इस अवसर पर हिमांशु गर्ग, पुलिस उपायुक्त यातायात, हितेश यादव, सहायक पुलिस आयुक्त, हीरा सिंह, सहायक पुलिस आयुक्त, जयसिंह, सहायक पुलिस आयुक्त, सभी ट्रैफिक इन्सपैक्टर व ट्रैफिक विंग में तैनात लगभग 1100 पुलिस कर्मचारी जिनमें एस.पी.ओ. व होमगार्ड के जवान शामिल हैं ने हिस्सा लिया। सभी कर्मचारियों ने पुलिस आयुक्त के निर्देशों का पालन करने की कसमें खाई।

You cannot copy content of this page