इलेक्शन कमीशन ने चुनाव संबंधी जानकारियों के लिए सी.डी जारी की

Font Size

गुरुग्राम: भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आगामी लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से एक सी.डी जारी की है। इस सी.डी में मतदाता एवं आम जनता के लिए चुनाव सम्बंधित सभी जानकारियां दी गई है।

गुरुग्राम की नगराधीश मनीषा शर्मा ने आज सिनेमा हॉल तथा सिटी केबल ऑपरेटरो की एक बैठक अपने कार्यालय में बुलाकर उन्हें यह सीडी चनाव तक चलाते रहने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि आम जनता को जागरूक करने में सिनेमा हॉलो के संचालक तथा सिटी केबल के ऑपरेटर्स जिला प्रशासन की मदद करें ताकि कोई भी पात्र मतदाता वोट डालने से वंचित ना रहे । उन्होंने कहा कि इस सी.डी में 6 छोटी छोटी फ़िल्म हैं, जो केबल टी.वी और सिनेमा हॉल में दिखाई जाये। इन छोटी छोटी फिल्मों में कई जरूरी जानकारी दी गई है जैसे कि वोटर लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते है और कैसे अपने परिवार के सदस्यों के वोटो की दोबारा जांच कर सकते है ।

उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव में वीवीपट मशीन का पहली बार प्रयोग किया जाएगा इसलिए लोगों को उसकी जानकारी देना भी जरूरी है। इस मशीन पर मतदाता यह देख पाएंगे कि उन्होंने जिस उम्मीदवार को वोट दिया है, वोट उसे ही डला है।उन्होंने कहा कि कई लोगो को अपने वोट के बारे में संशय रहता है लेकिन इस बार वीवी पैट से उनका यह संशय दूर होगा।

उन्होंने यह भी कहा कि www.nvsp.in पोर्टल पर भी आम जनता के लिए कई महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध है । इस पोर्टल पर अपना वोट बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है। मनीष शर्मा ने बताया कि जिला के चारों विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 14 जनवरी को होने जा रहा है, उसके बाद ये सूचियां मतदाताओ के अवलोकन के लिए निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगी। इसके अलावा चुनाव बूथों पर भी ये सूचियां रखी जाएंगी।
इस बैठक में चुनाव तहसीलदार संतलाल तथा चुनाव कानूनगो भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page