वसुंधरा राजे, शिवराज सिंह और रमन सिंह बीजेपी के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष बनाये गए

Font Size

नई दिल्ली। बीजेपी ने शिवराज सिंह चौहान, वसुंधरा राजे और रमन सिंह को उपाध्‍यक्ष नियुक्‍त किया है। पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने यह नियुक्ति की है। बता दें कि तीनों को राष्‍ट्रीय राजनीति में लाने की खबरें चल रही हैं। हालांकि तीनों नेता अपने-अपने राज्‍यों में ही रहना चाहते हैं।

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने सबसे पहले लोकसभा चुनाव की तैयारी की दृष्टि से कई राज्यों के लोक सभा चुनाव प्रभारी की नियुक्ति की घोषणा की थी । दूसरे कदम के तौर पर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह को पार्टी के इलेक्शन मेनिफेस्टो का प्रमुख नियुक्त किया था जबकि प्रचार समिति के प्रमुख के रूप में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली की नियुक्ति की घोषणा की थी।

इसके अलावा सामाजिक संगठनों और एनजीओ के साथ संबंध स्थापित करने वाली एक समिति के प्रमुख के रूप में ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी के नाम की घोषणा की गयी थी । अब बदले राजनीतिक हालात में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने 3 राज्यों के पूर्व मुख्यमंत्रियों को पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाने का ऐलान किया है जहां हाल ही में विधानसभा चुनाव हुए थे और पार्टी को कांग्रेस पार्टी के सामने पराजय का सामना करना पड़ा था।

माना जा रहा है कि ये तीनों राजनीतिज्ञ राष्ट्रीय राजनीति में आने को इच्छुक नहीं थे। हालांकि कयास इस बात के भी लगाए जा रहे थे कि जब यह तीनों मुख्यमंत्री थे तब भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की ओर से इस बात की कई बार कोशिश हुई थी कि इन्हें राष्ट्रीय राजनीति में लाया जाए । लेकिन इन्होंने अपनी भरसक कोशिश के तहत स्वयं को संबंधित राज्यों की राजनीति में सीमित रखा। लेकिन हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में पार्टी को करारी हार मिलने से तीनों के पक्ष कमजोर हुए। इसलिए अब माना जा रहा है कि पार्टी के निर्णय के सामने उनकी नहीं चलेगी। पार्टी इन तीनों नेताओं की छवि का अगले लोकसभा चुनाव के दौरान सदुपयोग करना चाहती है

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *