क्या ई मेल मामले में हिलेरी पर कानूनी शिकंजा कसेगा ?

Font Size

एफबीआई ने फिर जाँच शुरू की 

ट्रम्प ने की सराहना 

वाशिंगटन : एफबीआई ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए कहा है कि हिलेरी क्लिंटन के विदेश मंत्री के कार्यकाल में गुप्त ईमेल सर्वर के उपयोग के मामले में जांच फिर से शुरू कर दी गयी है. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हिलेरी के प्रतिद्वंद्वी रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने इस निर्णय की सराहना की है. एक निजी न्यूज चैनल की वेबसाइट ने एक खबर के माध्यम से इसका दावा किया है.

एफबीआई के निदेशक का पत्र 

खबर में यह कहा गया है कि एफबीआई के निदेशक जेम्स कोमी ने कांग्रेस के नेताओं को एक पात्र भेज कर बताया है  कि एफबीआई को नई ईमेल के बारे में पता चला है जो उनकी जांच से जुड़े लगते हैं. कोमी ने लिखा है कि एक दूसरे मामले की जाँच के दौरान एफबीआई को उन ईमेलों का पता चला है जो इस जांच से जुड़े हो सकते हैं.

ईमेल का विश्लेषण

उन्होंने लिखा है कि मैं आपको यह सूचित करने के लिए पत्र लिख रहा हूं कि जांच दल ने कल मुझे बताया था और मैं सहमत हो गया था कि एफबीआई को जांच के लिए उचित कदम उठाने चाहिए. उनके अनुसार एफबीआई के जांचकर्ताओं को इन ईमेल का विश्लेषण कर यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि क्या इनमें गोपनीय जानकारी थी. आगे कहा गया है कि उन्हें हमारी जांच में इन ईमेल की प्रासंगिकताओं का आकलन भी करना है.

क्या है मामला 

उल्लेखनीय है कि हिलेरी राष्ट्रपति बराक ओबामा के पहले कार्यकाल में 2009 से 2013 तक विदेश मंत्री रहने के दौरान गुप्त ईमेल सर्वर का उपयोग  करने के लिए खेद जता चुकी हैं. उनके इस कृत्य को राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने वाला मानकर उसकी आलोचना भी हुयी है. एफबीआई की ओर से शनिवार को किया गया ऐलान आठ नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से कुछ ही दिन पहले बेहद चौकाने वाला है और नये व अप्रत्याशित घटनाक्रम के तौर पर देखा जा रहा है।

हिलेरी ने क्या कहा ? 

राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने उम्मीद जताई है कि उनके द्वारा एक निजी सर्वर के इस्तेमाल संबंधी नए मिले ईमेलों को लेकर एफबीआई की समीक्षा से ब्यूरो के मूल निष्कर्ष में कोई बदलाव नहीं आएगा. हिलेरी ने एफबीआई की ओर से मामले की फिर से जांच किए जाने की घोषणा के बाद अपनी प्रतिक्रिया में कहा है कि अमेरिकी जनता को तथ्यों के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के पूरा अधिकार हैं. उन्होंने भी कहा है कि ब्यूरो इस मामले पर बिना किसी देरी के विस्तार से जाँच कर जानकारी मुहैया कराये .

You cannot copy content of this page