जापान की तरह हरियाणा में भी कराटे यूनिवर्सिटी बनाने की जरूरत : सूर्यदेव यादव

Font Size

आप नेता ने कहा : कराटे को मुख्य खेल की सूची में शामिल कर राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिले

खेल नीति की विस्तार से समीक्षा करने की नितांत आवश्यकता बताया

संस्था को 5100 रु की सहयोग राशि भी प्रदान की

जापान की तरह हरियाणा में भी कराटे यूनिवर्सिटी बनाने की जरूरत : सूर्यदेव यादव 2

गुरुग्राम । प्रदेश में कराटे को भी खेल की मुख्य धारा में शामिल कर मान्यता दिलाने की जरूरत है। यह एक तरफ शारीरिक विकास के लिए जरूरी है जबकि दूसरी तरफ आत्म सुरक्षा की दृष्टि से बच्चों को समृद्ध बनाता है।हरियाणा सरकार इसे प्रत्येक स्कूलों व बड़े शिक्षण संस्थानों में भी शामिल करने की नीति बनाये जिससे यह सभी बच्चों में लोकप्रिय बने।

जापान की तरह हरियाणा में भी कराटे यूनिवर्सिटी बनाने की जरूरत : सूर्यदेव यादव 3

यह विचार आम आदमी पार्टी के पूर्व जिला अध्यक्ष सूर्यदेव यादव नखरौला ने व्यक्त किया। श्री यादव मानेसर के भगवती विद्या मंदिर के नजदीक भीम वाटिका में आयोजित फर्स्ट जे एस के एफ आई ओपन कराटे चैंपियनशिप 2018 के पुरस्कार समारोह में उपस्थित प्रतिभागियों एवं उनके अभिभावकों को संबोधित कर रहे थे। इस चैंपियनशिप का आयोजन आशीष मार्शल आर्ट अकैडमी मानेसर की ओर से किया गया था। इस प्रतियोगिता में क्षेत्र से सैकड़ों बच्चों ने कराटे के क्षेत्र में अपनी शारीरिक प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया। इसमें अव्वल आये प्रतिभागियों को संस्था की ओर से पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर आम आदमी पार्टी के गुरुग्राम जिला के पूर्व अध्यक्ष एवं पार्टी के बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के वर्तमान संगठन मंत्री सूर्यदेव यादव ने सभी बच्चों को सर्टिफिकेट व मोमेंटो देकर पुरस्कृत किया। अपने संबोधन में उन्होंने हरियाणा सरकार के खेल मंत्री से कराटे को भी प्रदेश की मुख्य खेलों की सूची में शामिल करने व राष्ट्रीय स्तर पर इसे मान्यता दिलाने की मांग की।

जापान की तरह हरियाणा में भी कराटे यूनिवर्सिटी बनाने की जरूरत : सूर्यदेव यादव 4

उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि खेल की नीति को लेकर भी विस्तृत समीक्षा की जाये। उनका मानना था कि आज विश्व के बदलते परिदृश्य में जब जीवन के अन्य सभी क्षेत्रों में लगातार समीक्षा कर बदलाव व विस्तार देने की वकालत की जा रही है और काफी बदलाव किये भी गए हैं फिर खेल के विषय में भी नया नजरिया क्यों नहीं अपनाया जाना चाहिए। उनका कहना था कि कराटे का इतिहास बेहद पुराना है और इसे आज चीन एवं जापान स्कूल शिक्षा से लेकर सेना में भी शामिल कर दिया है। जापान में तो कराटे यूनिवर्सिटी की स्थापना भी की गई है। ऐसे में जब जापान जैसे विकसित देश इस कला को प्रमुखता से अपना कर इसका फायदा उठा रहे हैं तो फिर हमारा हरियाणा प्रदेश या भारत देश क्यों नहीं आगे बढ़ कर इसे अपने लिए मुख्य धारा में शामिल करे।

जापान की तरह हरियाणा में भी कराटे यूनिवर्सिटी बनाने की जरूरत : सूर्यदेव यादव 5

श्री यादव ने बल देते हुए कहा कि कराटे बच्चों को शारीरिक रूप से फिट तो रखता ही है साथ ही स्वतः अनुशासित भी बनाता है। यह मानसिक विकास में भी सहायक है जबकि गजब की स्फूर्ति देता है जो उसकी निर्णय करने की क्षमता को भी मजबूत करता है।

उन्होंने सभी इस चैंपियनशिप में भाग लेने वाले सभी बच्चों को अपनी शुभकामनाये दीं और भविष्य में मार्शल आर्ट के प्रति अपने जज्बे को बरकरार रखने के लिये प्रोत्साहित किया।

इससे पूर्व आशीष मार्शल आर्ट के पदाधिकारियों ने समारोह के मुख्य अतिथि व आप नेता सूर्यदेव यादव का जोरदार स्वागत किया। श्री यादव ने संस्था की ओर से उन्हें मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित करने के लिए सभी पदधिकारियों का धन्यवाद किया और सभी प्रतिभागी बच्चों को संस्था की ओर से तैयार सर्टिफिकेट एवं मोमेंटो प्रदान कर सम्मानित भी किया। श्री यादव ने संस्था को 5100 रु की सहयोग राशि भी भेंट की और भविष्य में भी रचनात्मक गतिविधियों में अपना हरसंभव सहयोग देने का आश्वासन दिया ।

जापान की तरह हरियाणा में भी कराटे यूनिवर्सिटी बनाने की जरूरत : सूर्यदेव यादव 6

इस अवसर पर चैंपियनशिप के ऑर्गनाइज़र सेंसई आशीष यादव, ऑर्गनाइजिंग डायरेक्टर सिहान राजेन्द्र तंवर सहित संस्था के सभी पदाधिकारी एवं दर्ज़नों गणमान्य अतिथि एवं अभिभावक मौजूद थे।

You cannot copy content of this page