निगम कमिश्नर ने की स्वच्छता सर्वेक्षण तैयारी की समीक्षा, खाली प्लाट को साफ रखने के निर्देश, सफाई का बिल हाउस टैक्स में जुड़ेगा

Font Size

गुरूग्राम, 21 दिसम्बर। नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव ने आज अधिकारियों के साथ बैठक करके 4 जनवरी 2019 से भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत किए जाने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण की तैयारियों की समीक्षा की।
निगमायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे स्वच्छ सर्वेक्षण के मापदंडों के हिसाब से सभी तैयारियां पूरी करें। विशेषकर यह सुनिश्चित करें कि शहर में सार्वजनिक स्थान एवं सडक़ों पर कचरा दिखाई नहीं देना चाहिए। निगमायुक्त ने इकोग्रीन एनर्जी के प्रतिनिधियों से कहा कि वे 31 दिसम्बर से पूर्व घर-घर से कचरा उठाना सुनिश्चित करें। जब हम सभी नागरिकों के घरों से कचरा उठाना शुरू कर देंगे, तो उन्हें सार्वजनिक स्थान पर कचरा डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके साथ ही उन्होंने सफाई शाखा को निर्देश दिए कि वे सडक़ों, गलियों एवं सार्वजनिक स्थानों को पूर्ण रूप से साफ रखें।
बैठक में इकोग्रीन एनर्जी के प्रतिनिधियों ने बताया कि उन्होंने 900 रैगपीकर्स को चिन्हित करके 585 रैग पीकर्स को कार्य अलॉट कर दिया है। इसके साथ ही मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी भी बनाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि रैग पीकर्स के कल्याण के लिए को-ऑपरेटिव सोसायटी पंजीकृत करवाई गई है, जिसके माध्यम से उन्हें स्वास्थ्य बीमा एवं लोन की सुविधा सहित अन्य सुविधाएं मुहैया करवाई जा सकेंगी। उन्होंने अनुरोध किया कि नगर निगम रैग-पीकर्स को पहचान कार्ड बनाकर मुहैया करवाए क्योंकि स्वास्थ्य बीमा के लिए पहचान कार्ड का होना आवश्यक है।
निगमायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि अब तक जितने भी कचरा डंपिंग सैंटर बन्द किए गए हैं, वहां पर बैंचिज आदि लगाकर लोगों के बैठने की सुविधा करें। इसके साथ ही पौधे आदि भी लगवाएं, ताकि दुबारा से कोई वहां पर कचरा ना फैंके। इसके साथ ही जो डंपिंग स्टेशन अभी बन्द नहीं हुए हैं, उनकी सफाई विशेष अभियान चलाकर करें। निगमायुक्त ने बताया कि जल्द ही शहर में 1000 लिटरबिन्स लगाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा और दिसम्बर के अंत तक सभी लिटरबिन्स लगा दिए जाएंगे। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कमर्शियल क्षेत्रों और मुख्य सडक़ों की सफाई रात्रि में करवाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही फुटपाथों, ग्रिल आदि की रिपेयर एवं सफाई करवाएं। इसके अलावा, फुटपाथों से अतिक्रमण हटवाएं।
निगमायुक्त ने कहा कि जिन व्यक्तियों के खाली प्लाटों में कचरा पड़ा हुआ है, उन्हें सफाई करवाने के लिए कहें। अगर वे स्वयं नहीं करवाते हैं, तो नगर निगम स्वयं सफाई करवाएगा तथा खर्च को प्रोपर्टी टैक्स बिल में शामिल कर दिया जाएगा। इसके साथ ही बल्क वेस्ट जनरेटर अगर अपने स्तर पर कचरे का निस्तारण नहीं करते हैं, तो उन पर भी कार्रवाई की जाएगी।
बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त मुनीष शर्मा, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता, संयुक्त निगमायुक्त रविन्द्र यादव, चीफ इंजीनियर एनडी वशिष्ठ, डिप्टी म्यूनिसिपल कमिशनर इन्द्रजीत कुल्हडिय़ा, स्वच्छ भारत मिशन की प्रोजैक्ट इंप्लीमैंटेशन यूनिट की सिटी लीडर सोनिया दूहन, मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी वैभव, स्वच्छता सलाहकार नरेश पंकज सहित कार्यकारी अभियंता, सहायक अभियंता, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक एवं सफाई निरीक्षक उपस्थित थे।

‘भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत 4 जनवरी 2019 से गुरूग्राम का स्वच्छ सर्वेक्षण किया जाएगा। सभी नागरिक अपने घर के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र की सफाई का भी ध्यान रखें तथा अपने शहर को स्वच्छ सर्वेक्षण में बेहतर स्थान दिलवाने में योगदान दें।’-यशपाल यादव, आयुक्त नगर निगम गुरूग्राम।

You cannot copy content of this page