देश में 99% सामान होंगे सस्ते, पीएम मोदी ने दिए संकेत!

Font Size

नई दिल्ली। पीएम मोदी ने संकेत दिए हैं कि जल्द 99% सामान को जीएसटी के 18 फीसदी वाले दायरे में लाने की योजना है। उन्होंने कहा कि कुछ चीजें ही 28% जीएसटी दायरे में रहेंगी, बाकी चीजें 18% या उससे कम जीएसटी दायरे में रहेंगी। अगर ऐसा होता है तो करीब 35 चीजें सस्ती हो जाएंगी। इनमें एसी, डिजिटल कैमरा, कार जैसी चीजें शामिल है। वहीं सरकार साफ कर चुकी हैं कि सिगरेट और तांबकू प्रोडक्ट को 28% के जीएसटी दायरे से बाहर नहीं किया जाएगा।

जीएसटी पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में दशकों से जीएसटी की मांग थी। आज हम संतोष के साथ कह सकते हैं कि जीएसटी लागू होने के बाद बाजार की विसंगतियां दूर हो रही हैं और सिस्टम की कार्य क्षमता बढ़ रही है। अर्थव्यवस्था में पारदर्शिता की तरफ हम बढ़ रहे हैं।

साथ ही, उन्होंने कहा कि शुरुआती दिनों में जीएसटी अलग-अलग राज्यों में वैट और एक्साइज की जो व्यवस्था थी, उसी की छाया में आगे बढ़ रहा था। जैसे-जैसे विचार-विमर्श हुआ, धीरे-धीरे इसमें भी बदलाव आते रहे। विकसित देशों में भी छोटे-छोटे टैक्स रीफॉर्म लागू करना आसान नहीं होता है। जीएसटी लागू से पहले रजिस्टर्ड इंटरप्राइजेज की संख्या मात्र 66 लाख थी। जो अब बढ़कर 1 करोड़ 20 लाख हो गई है।

You cannot copy content of this page