करारी हार के बाद छत्तीसगढ़ सीएम रमन सिंह ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

Font Size

रायपुर। पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों और रुझानों के अनुसार कांग्रेस ने बीजेपी से राजस्थान और छत्तीसगढ़ छीन लिया है। छत्तीसगढ़ में हार की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए मुख्यमंत्री रमन सिंह ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। वहीं, मध्यप्रदेश में अब भी पेंच फंसा दिख रहा है। यहां बीएसपी किंगमेकर बनती दिख रही है। जबकि, तेलंगाना में सत्तारूढ़ TRS ने बंपर वापसी की है और के। चंद्रशेखर राव दूसरी बार सरकार बनाने जा रहे हैं, वहीं मिजोरम में 10 साल से सत्ता में रही कांग्रेस से मिजो नेशनल फ्रंट ( MNF) ने सत्ता की कुर्सी छीन ली है।

उधर, राजस्थान में अब तक आए 199 सीटों के रुझान में कांग्रेस 100 सीट पर बढ़त के साथ बहुमत हासिल कर दिख रही है, जबकि बीजेपी 73 सीटों पर आगे चल रही है। राजस्थान में मुख्यमंत्री पद को लेकर अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बीच खींचतान शुरू होती दिख रही है।

तेलंगाना के विधानसभा चुनाव की बात करें तो यहां सत्ताधारी तेलंगाना राष्ट्र समिति 91 सीटों पर बढ़त के साथ तो दो-तिहाई बहुमत हासिल करती दिख रही है। वहीं कांग्रेस को 119 सदस्यीय विधानसभा में महज़ 19 सीटों पर बढ़त प्राप्त है। उधर मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट 26 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस को महज 5 सीट पर बढ़त है, वहीं 9 सीटें अन्य के खाते में दिख रही हैं ।

You cannot copy content of this page