दवाओं में अल्कोहल पर लगी रोक पर स्टे

Font Size

बिहार में शराबबंदी कानून को HC का झटका

पटना : बिहार में लागू पूर्ण शराबबंदी के कानून के तहत दवाओं में अल्कोहल के उपयोग पर लगी रोक को पटना हाइकोर्ट ने अवैध करार दिया है। न्यायमूर्ति आइए अंसारी की खंडपीठ ने आज दिए गए अपने आदेश में दवाओं में अल्कोहल पर लगी रोक पर स्टे लगा दिया। इसके बाद अब हाेम्योपैथिक व आयुर्वेदिक दवाओं में अल्कोहल के इस्तेमाल पर लगी रोक के निष्प्रभावी होने के आसार हैं।

 

विदित हो कि होम्योपैथिक दवाखानों में अल्कोहल रखने पर प्रतिबंध के कारण वैसी दवाओं की गुणवत्ता प्रभावित हो रही थी जिनमें स्प्रिट और अल्कोहल का प्रयोग अनिवार्य था। होम्योपैथिक चिकित्सकों की मांग को दरकिनार कर सरकार ने यहां भी अल्कोहल रखने की अनुमति नहीं दी थी। इस कारण इन दवाओं का मिलना मुश्किल हो गया था।

इस प्रतिबंध के खिलाफ ऐसे दवा कारोबारी व चिकित्सक हाईकोर्ट गए थे। पटना हाईकोर्ट में दवा कारोबारियों व चिकित्सकों की दलील थी कि अल्कोहल के दुरुपयोग की आशंका मात्र से किसी को इलाज से वंचित नहीं किया जा सकता। बहरहाल, हाईकोर्ट के इस फैसले के दूरगामी परिणाम होंगे, यह तय है। सरकार के पास इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जाने का रास्ता खुला है। लेकिन सरकार इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट जाएगी इसके आसार कम हैं।

You cannot copy content of this page