राजस्थान में भाजपा का घोषणा-पत्र, लुभावने वादों से वोटर्स को रिझाने का प्रयास

Font Size

जयपुर। राजस्थान के विधानसभा चुनाव को लेकर मंगलवार को भाजपा ने चुनावी घोषणा में लुभावने वादे कर वोटर्स् को रिझाने का काम किया है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने घोषणापत्र जारी किया।

बीजेपी ने इस घोषणापत्र को राजस्थान गौरव संकल्प पत्र का नाम दिया है। इसमें शिक्षित बेरोजगारों को 5 हजार रुपये का भत्ता देने, 50 लाख युवकों के लिए रोजगार के अवसर मुहैया कराने, किसानों की आय दोगुनी करने, सभी ग्रामीण क्षेत्रों को 108 एम्बुलेंस सेवा से जोड़ने जैसे वादे किए गए हैं।

वहीं वसुंधरा राजे ने अपने पांच साल के कार्यकाल का लेखा-जोखा बताते हुए कहा कि भाजपा ने अपने 2013 के घोषणापत्र के 81 प्रतिशत वादों को पूरा किया, 665 बिंदुओं में से 630 पर काम पूरा हुआ या कार्रवाई चल रही है। हमने रोजगार का वादा पूरा किया, 2.25 लाख लोगों को सरकारी नौकरी दी।

घोषणा-पत्र में हर जिले में योग भवन बनवाने, किसानों की आय दोगुनी करने, बेरोजगारों को 5 हजार रुपए भत्ता देने, 50 लाख नौकरियों देने व गांवों के लिए 250 करोड़ का स्टार्ट अप फंड दिने सहित अन्य वादे किए गए हैं। अब देखना है कि क्यां भाजपा सरकार इन वादों के दम पर फिर से सत्ता में आ पाती है या नहीं। इसका परिणाम 11 दिसम्बर को आएगा।

सभी जिलों का आपस में जोड़ने के लिये 4 लेन का ‘‘राजस्थान माला” हाईवे चरणबद्ध रूप से बनाया जाएगा। 250 से अधिक आबादी के 100 प्रतिशत गांवों/बस्तियों को सड़क सम्पर्क से जोड़ा जायेगा।

अरब सागर के पानी को गुजरात होते हुए सांचैर व जालौर तक लाकर कृत्रिम इनलैण्ड पोर्ट बनाए जाने की योजना को मूर्त रूप देने का प्रयास किया जाएगा।

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *