सीएम के सीएमजीजीए के परियोजना निदेशक ने की योजनाओं की समीक्षा

Font Size
गुरूग्राम, 27 नवंबर। मुख्यमंत्री के सुशासन सहयोगी (सीएमजीजीए) कार्यक्रम के परियोजना निदेशक डा. राकेश गुप्ता ने आज चण्डीगढ मुख्यालय से वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सरकार की विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा जिला उपायुक्तों के साथ की। गुरूग्राम में अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह ने इन योजनाओं के बारे में जिला की रिपोर्ट प्रस्तुत की।
डा. गुप्ता ने आज पीसीपीएनडीटी एक्ट के क्रियान्वयन, हरियाणा वीजन जीरो, सीएम विन्डो, सोशन मीडिया ग्रीवेंसिज टैªकर, हरपथ एैप, आवारा बेसहारा पशुओं से सड़को को मुक्त करना, शिवधाम नवीकरण योजना, अंतोदय सरल केंद्र, स्वच्छ सर्वेक्षण शहरी, मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुरूप पब्लिक लाईब्रेरियों का नवीकरण तथा सक्षम हरियाणा (शिक्षा) के तहत विभिन्न जिलों में पिछले दो महीनों में हुई प्रगति की समीक्षा की।
उन्होंने हरपथ एैप के प्रयोग की समीक्षा के दौरान बताया कि हरियाणा प्रदेश की सड़को को गड्ढा मुक्त बनाने के लिए हरपथ एैप लाॅंच किया गया था। इस एैप को प्रदेश में 47 हजार से ज्यादा डाउनलोड किया गया है और इसके माध्यम से सड़कों में गड्ढो की 60 हजार से ज्यादा शिकायतें मिली हैं जिनमें से 81 प्रतिशत का समाधान कर दिया गया है। गुरूग्राम जिला में हरपथ एैप के माध्यम से 1833 शिकायतें प्राप्त हुई थी, जिनमें से 80 प्रतिशत का निपटारा कर दिया गया है। डा. गुप्ता ने अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह से कहा कि वे सक्षम युवाओं को लगाकर सड़कों को चैक करवाएं। बैठक में बताया गया कि इस एैप के प्रयोग के अंतर्गत नवंबर माह मंे गुरूग्राम जिला 2 स्टार की श्रेणी मंे आ गया है जबकि अक्टूबर तक गुरूग्राम जिला शून्य स्टार श्रेणी में था। डा. गुप्ता ने सभी उपायुक्तों से पूछा कि सड़को को गड्ढा मुक्त करने के लिए धनराशि की आवश्यकता है तो बताएं। इस पर किसी भी जिला के उपायुक्त ने मांग नही रखी। डा. गुप्ता ने बताया कि शहरी स्थानीय निकाय विभाग द्वारा 1103 करोड़ रूपए की तीन किस्तों में प्रदेश के सभी जिलों को पैसा दिया गया है और चैथी किस्त भी जल्द जारी होने वाली है। उन्होंने कहा कि वे फरीदाबाद और गुरूग्राम मण्डलों में समीक्षा के लिए 5 दिसंबर को स्वयं आएंगे।
सोशल मीडिया के माध्यम से मिलने वाली शिकायतों के निपटारे की समीक्षा के दौरान बताया गया कि एक अक्टूबर से 15 नवंबर तक की अवधि में इस विषय में गुरूग्राम जिला प्रदेश में करनाल और पंचकूला के बाद तीसरे स्थान पर रहा है। इस अवधि में जिला में 107 शिकायतें सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुई थी और इन सभी को 1 घंटे 27 मिनट की अवधि में एक्नोलिज कर लिया गया तथा सभी को प्रोसेस करने में लगभग 80 घंटे का समय लगा। इस प्रकार जिला का अंतिम स्कोर 93 रहा। करनाल और पंचकूला का स्कोर क्रमशः 95 और 94 था और उनके यहां क्रमशः 74 तथा 21 शिकायतें ही सोशल मीडिया के माध्यम से मिली थी। सोशल मीडिया के माध्यम से सबसे ज्यादा 170 शिकायतें हिसार में प्राप्त हुई, जिनमें से 152 का निपटारा लगभग 106 घंटे 45 मिनट में किया गया और 84 स्कोर के साथ हिसार प्रदेश में 12वें स्थान पर रहा। सोशल मीडिया पर पुलिस विभाग से संबंधित 73 शिकायतें मिली थी जिनमें से 42 को प्रोसेस किया गया है। इसी प्रकार नगर निगम से संबंधित 190 शिकायतें प्राप्त हुई थी जिनमें से 169 को प्रोसेस किया गया।
हरियाणा वीजन जीरो प्रोजेक्ट की समीक्षा के दौरान बताया गया कि गुरूग्राम और रेवाड़ी जिलों में सितंबर की तुलना मे अक्टूबर मास में सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाने वाले लोगों की संख्या कम हुई है। गुरूग्राम जिला मंे जहां सितंबर माह मंे सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु अथवा घायलों की संख्या 40 थी, जो अक्टूबर में घटकर 30 पर आ गई। पुलिस विभाग द्वारा चलाए गए जीरो टोलरेंस अभियान की समीक्षा के दौरान बताया गया कि गुरूग्राम जिला में सितंबर माह में इस प्रकार के चार और अक्टूबर माह में 3 अभियान चलाए गए। सितंबर में जिला में 41500 चालान जीरो टोलरेंस तथा 1036 ओवर स्पीडिंग के चालान किए गए। इसी प्रकार, अक्टूबर माह में पुलिस द्वारा जीरो टोलरेंस अभियान के अंतर्गत 32210 चालान तथा ओवर स्पीडिंग के 2378 चालान किए गए। जिला में ओवर स्पीडिंग चैक करने के लिए 5 इंटरसैप्टर वाहन उपलब्ध हैं।
पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत भ्रूण की लिंग जांच करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की समीक्षा के दौरान डा. गुप्ता ने प्रदेश के सभी जिलों के सिविल सर्जन को आदेश दिए कि वे बेटियों को पैदा होने से पहले ही मारने के कार्य में संलिप्त लोगों पर रेड और ज्यादा डालें तथा उन पर निगरानी रखंे। उन्होंने कहा कि इस मामले में प्रयासों का स्तर और बढाने की जरूरत है। इस विषय में बताया गया कि गुरूग्राम जिला में सितंबर माह का जन्म के समय लिंगानुपात 896 दर्ज किया गया है और पिछले तीन महीनांे का जन्म के समय 859 है। गुरूग्राम जिला का वर्ष 2017 का जन्म के समय लिगांनुपात 901 दर्ज किया गया था और 2016 का 883 था। हरियाणा प्रदेश का सितंबर माह का जन्म के समय लिंगानुपात 911 दर्ज किया गया है जबकि पिछले तीन महीनों का प्रदेश का लिंगानुपात 898 रहा। प्रदेश का वर्ष 2017 का जन्म के समय लिंगानुपात 914 दर्ज किया गया था जबकि 2016 का यह अनुपात 900 था।
शिवधाम नवीकरण योजना की समीक्षा के दौरान डा. गुप्ता ने शमशान घाट तथा कब्रिस्तानों की चार दीवारी करवाने, शैड लगवाने, रास्ता पक्का करवाने तथा वहां पानी की व्यवस्था करवाने के लिए 15 जनवरी की समयसीमा निर्धारित की गई है। अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह ने बताया कि गुरूग्राम जिला मंे कुल 671 कार्य थे जिनमें से 310 कार्याें को स्वीकृति दी गई थी और उनमें से 251 पूरे भी हो चुके हैं।
डा. गुप्ता ने जिला के सड़कों को आवारा पशुओं से मुक्त करने के लिए भी 26 जनवरी 2016 की समय सीमा निर्धारित की है। इसी प्रकार, जिला मंे आम जनता को एक ही छत के नीचे सरकार की विभिन्न योजनाओं व सेवाओं का लाभ उपलब्ध करवाने के लिए अंतोदय सरल केंद्रों का सही ढंग से संचालन सुनिश्चित करें। अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि जिला मुख्यालय पर विकास सदन के पास अंतोदय सरल भवन गत 14 अपै्रल से चलाया जा रहा है जहां पर 7 काउंटर हैं और प्रत्येक काउंटर पर हर विभाग से संबंधित योजना के तहत आवेदन स्वीकार किए जाते हैं। इसी प्रकार के अंतादेय सरल केंद्र जिला के उपमण्डल तथा तहसील स्तर पर स्थापित किए गए हैं।
इस समीक्षा बैठक में गुरूग्राम जिला में अतिरिक्त उपायुक्त आर के सिंह के अलावा, गुरूग्राम उतरी के एसडीएम संजीव सिंगला, गुरूग्राम दक्षिणी के एसडीएम डा. चिनार चहल, नगराधीश मनीषा शर्मा, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी नरेंद्र सारवान, नगर निगम के मुख्य अभियंता एन डी वशिष्ठ, कार्यकारी अभियंता राव भोपाल सिंह, पशुपालन विभाग की निदेशक डा. पुनीता, सिविल सर्जन डा. बी के राजौरा, जिला शिक्षा अधिकारी दिनेश शास्त्री, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी पे्रमलता यादव सहित कई विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page