व्हाट्सऐप ने अभिजीत बोस काे बनाया भारत का पहला कंट्री हेड, गुरुग्राम से ऑपरेट करेंगे

Font Size

गुरुग्राम । व्हाट्सऐप ने भारत में कंट्री हेड के तौर पर अभिजीत बोस को नियुक्त करने का ऐलान किया है। अभिजीत भारत के पहले व्हाट्सऐप हेड होंगे। बताया जाता है कि भारत सरकार ने पिछजले दिनों व्हाट्सऐप प्रबंधन के साथ बैठक कर कुछ मांग की थी जिसमें कंट्री हेड की नियुक्ती भी शामिल थी। व्हाट्सएप से देश में कभी कभी गलत जानकारी हजारों लोगों में फारवर्ड होने से कानून व्यवस्था की स्थिति पैदा हो जाती थी। इसलिए केंद्र सरकार के आई टी एवं कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने व्हाट्सएप प्रबंधन को अपने मंत्रालय में तलब कर ऐसी गतिविधियों पर रोक लगाने की मांग की थी।

खबर है कि इसी के मद्देनजर व्हाट्सएप प्रबंधन की ओर से यह निर्णय लिया गया है। गौरतलब है कि वर्तमान परिस्थिति में उनके लिए भारत को नजरअंदाज करना बेहद मुश्किल है। इसलिए अभिजीत को भारत में व्हाट्सएप का कंट्री हेड बनाया है। अभिजीत अगले साल की शुरुआत से व्हाट्सऐप ज्वॉइन कर लेंगे।

व्हाट्सऐप ने एक स्टेटमेंट मे कहा है कि बोस कैलिफोर्निया के बाहर पहले कंट्री हेड होंगे और वो गुरूग्राम में काम करेंगे। चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर मैट ने कहा है कि व्हाट्सऐप भारत को लेकर कमिटेड है। हम लगातार ऐसे प्रोडक्ट्स बनाएंगे जो भारत की तेजी से बढ़ती हुई डिजिटल इकॉनमी में लोगों को कनेक्ट कर सके।

भारत में पिछले कुछ महीनों से व्हाट्सऐप को लेकर लगातार चर्चा रही है। यहां कुछ राज्यों में चुनाव के दौरान या धार्मिक गतिविधियों को लेकर फेक न्यूज और अफवाह फैलाने की घटना इसकी सबसे बड़ी वजह है। भारत सरकार की मांग रही है कि कंपनी व्हाट्सऐप से सेंड किए गए फेक मैसेज का ऑरिजिन पता लगाए और जब जरूरत हो तो इसकी जानकारी कंनूनी रूप से जांच एजेंसी से शेयर करे। हालांकि प्राइवेसी का हवाला देते हुए कंपनी ने ऐसा करने से पहले ही मना कर दिया है लेकिन अब अभिजीत बोस की नियुक्ति से व्हाट्सएप की नीतियों में थोड़ा बदलाव के संकेत मिल रहे हैं।

You cannot copy content of this page