गोवर्धन पूजन से वैभव की होती प्राप्ति: डा. मुकेश शर्मा

Font Size

अन्नकूट पर सिलोखरा गांव में भंडारे का आयोजन वितरित किया प्रसाद

 
गोवर्धन पूजन से वैभव की होती प्राप्ति: डा. मुकेश शर्मा 2गुडग़ांव : अन्नकूट के अवसर पर सिलोखरा गांव में विशेष प्रसाद बनाकर भगवान कृष्ण, गोवर्धन पर्वत और गौ माता को भोग लगाकर प्रसाद वितरित किया गया। कांग्रेस कमेटी हरियाणा के प्रदेश सचिव और वरिष्ठ अधिवक्ता डा. मुकेश शर्मा के संयोजकत्व में आयोजित इन अन्नकूट पूजन में सिलोखरा के साथ आसपास के गांवों के लोग भी शामिल हुए। सैकड़ों लोगों ने अन्नकूट का प्रसाद ग्रहण किया। डा. मुकेश शर्मा ने कहा कि विष्णु पुराण के अनुसार भगवान श्रीकृष्ण ने इसी दिन देवराज इन्द्र के घमंड को तोड़ा था, जिस कारण वश इस दिन बाल गोपाल की पूजा का विशेष महत्व है। इस अनुष्ठान को विधिपूर्वक संपन्न करने से भक्त को भोग और वैभव की प्राप्ति होती है।
 
अन्नकूट के अवसर पर गोवर्धन पर्वत, गौ माता और भगवान श्रीकृष्ण की पूजा की जाती है। डा. शर्मा ने कहा कि भगवान श्रीकृष्ण ने ब्रजवासियों को मूसलधार वर्षा से बचने के लिए सात दिन तक गोवर्धन पर्वत को अपनी उंगली पर उठाकर रखा था और इसके माध्यम से उन्होंने ब्रजवासियों की रक्षा की। इसके बाद जब सातवें दिन भगवान ने गोवर्धन पर्वत को नीचे रखा तब से हर साल इस दिन गोवर्धन पूजा के रुप में मनाया जाता है। इस दिन मंदिरों में विविध प्रकार की खाद्य सामग्रियों से एक खास प्रसाद बनाया जाता है जिसे अन्नकूट कहते हैं।
ब्रजवासियों का यह मुख्य त्यौहार सम्पूर्ण भारत में बड़े ही उत्साह और हर्सोल्लास के साथ मनाया जाता है। इस दिन भक्तगण छप्पन प्रकार के पकवान, रंगोली, पके चावलों को पर्वत के आकार में बनाकर भगवान श्री कृष्ण को अर्पित करते हैं। इसके बाद श्रद्धा और भक्तिपूर्वक भगवान पूजा व वंदना की जाती है। वहीं बाल गोपाल को अर्पित इस महाप्रसाद को भोजन के रुप में ग्रहण किया जाता है। 

You cannot copy content of this page