दर्जनों लोगों से लाखों की ठगी कर चुका आई टी प्रोफेशनल गुरुग्राम में गिरफ्तार

Font Size

गुरुग्राम। गुरुग्राम पुलिस ने एक शातिर साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है। इसके कब्जे से मोबाइल फोन व एकाउंट डिटेल आदि बरामद हुए हैं।

गुरुग्राम पुलिस के पी आर ओ सुभाष बोकन ने बताया कि गत 17 अक्टूबर को एक व्यक्ति ने थाना साइबर क्राइम गुरुग्राम में शिकायत दर्ज कराई कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने उसके एक दोस्त अचिन्त्य सिंह के नाम से एक फर्जी फेसबुक ID बनाकर धोखाधड़ी करके उस अज्ञात व्यक्ति ने 50 हजार रुपये अपने खाता में जमा करा लिए हैं। इस सूचना पर थाना साइबर क्राइम गुरुग्राम में धारा 419, 420 IPC & 66D IT Act. के तहत मामला दर्ज कर तफ्तीश शुरू की गई।

उनके अनुसार इस मामले में तफ्तीश करने पर ठगी करने वाले आरोपी सुमित मेहंदीरत्ता निवासी फरीदाबाद को 18 अक्टूबर को पुलिस ने काबू कर लिया। उसे अदालत में पेश किया गया तथा पूछताछ हेतू 6 दिन के लिए पुलिस हिरासत में लिया गया।

पूछताछ में ज्ञात हुआ कि यह शातिर साइबर अपराधी है तथा इसी प्रकार के एक मामले में इसी वर्ष देहरादून में भी 2 महीने से अधिक जेल में बंद रहा था।

गिरफ्तार ठगी का आरोपी 31 साल का है । इसने कंप्यूटर साइंस से B.Tech. किया है। वर्ष 2013 से 2016 के बीच इसने अमेरिका में एक कंपनी में लगभग 2-3 साल नौकरी भी की है तथा वही पर रहता था। वर्ष 2016 में यह भारत आ गया तथा साइबर सिटी गुरुग्राम में नौकरी करने लगा था। नौकरी के साथ यह ऑनलाइन ट्रेडिंग का काम भी करता था। इसका अपनी पत्नी से भी मनमुटाव था तथा डिस्प्यूट भी चल रहा है। कई कारणों से इस पर कर्ज हो गया था और यह गलत धंधे में संलिप्त हो गया।

पुलिस पूछताछ में उसने यह भी बताया है कि ठगी करने के लिए यह NRIs को निशाना बनाता था। इसने अब तक कई लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना रखा है।

शिकार बनाने के लिए यह किसी भी व्यक्ति का नकली फेसबुक एकाउंट व ईमेल एकाउंट तैयार करता था तथा बनाए गए फर्जी एकाउंट से फेसबुक मैसेंजर द्वारा उस व्यक्ति के दोस्तों/रिश्तेदारों को रुपये की जरूरत होने बारे मैसेज भेजता था। मैसेज में एक एकाउंट न0 भी भेज देता था तथा जो कोई झांसे में आकर रुपये जमा करा देता उसे यह निकाल लेता था और इस प्रकार ठगी को अंजाम देता है।

You cannot copy content of this page