रोड सेफ्टी क्विज कम्पटीशन में 900 स्कूल-कालेजों के बच्चे हुए शामिल

Font Size

गुरुग्राम के तीन लाख से अधिक बच्चों ने सड़क सुरक्षा के बारे में दी लिखित परीक्षा 

राज्यस्तरीय क्विज में अव्वल बच्चे जनवरी में पुरस्कृत किये जायेंगे

प्राइमरी, मिडिल, हाई व सीनियर सेकेंडरी लेवल के 650 से अधिक सरकारी जबकि 200 प्राइवेट स्कूल शामिल हुए

जिला के 11 कॉलेजों में भी लिखित क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया 

सुभाष चौधरी 

रोड सेफ्टी क्विज कम्पटीशन में 900 स्कूल-कालेजों के बच्चे हुए शामिल 2गुरुग्राम : जिला में आज रोड सेफ्टी क्विज कम्पटीशन का आयोजन किया गया. बच्चों को रोड सेफ्टी के प्रति जागरूक करने वाले इस विशेष आयोजन में जिला के 3 लाख से अधिक बच्चों ने हिस्सा लिया। यह प्रतियोगिता गुरुग्राम के लगभग 900 स्कूल-कालेजों में एक साथ आयोजित की गयी. राज्यस्तरीय क्विज में अव्वल आने वाले बच्चों को आगामी जनवरी माह में होने वाले सड़क सुरक्षा पखवाड़े के दौरान पुरस्कृत किया जाएगा . जनहित में इस राज्यस्तरीय प्रतियोगिता के सफल आयोजन को लेकर पुलिस आयुक्त, गुरुग्राम, के के राव ने ख़ास रूचि ली और जिला के सभी स्कूलों को इसमें शामिल होने को प्रेरित किया.

उल्लेखनीय है कि राज्य की पुलिस के समक्ष सड़क दुर्घटना को न्यूनतम स्तर पर लाने और ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू करने की बड़ी चुनौती मुहं बाये खड़ी है. हालाँकि गुरुग्राम जिला में ट्रैफिक व्यवस्था के लिए हाल के वर्षों में पुलिस की संख्या बढ़ाई गयी है. आज प्रत्येक चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस तैनात दिखते हैं लेकिन लोगों में अभी सड़क सुरक्षा व ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूकता का अभाव दिखता है. इससे पुलिस को यातायात व्यवस्थित करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. खास तौर से स्कूल एवं कालेज के बच्चे भी बड़ी संख्या में सड़क दुर्घटना के शिकार होते हैं. इसलिए इस प्रकार के जागरूकता अभियान की विशेष आवश्यकता महसूस की गयी और हरियाणा पुलिस की ओर से पिछले कई वर्षों से क्विज कम्पटीशन आयोजित किए जा रहे हैं.रोड सेफ्टी क्विज कम्पटीशन में 900 स्कूल-कालेजों के बच्चे हुए शामिल 3

गुरुग्राम पुलिस के पी आर ओ सुभाष बोकन के अनुसार ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर राज्य स्तर पर मंथन किया गया था. पुलिस मुख्यालय की ओर से सभी जिले से इस सम्बन्ध में फीडबैक लेकर सड़क सुरक्षा के प्रति बच्चों को जागरूक करने के लिए रोड सेफ्टी क्विज कम्पटीशन का आयोजन प्रदेश स्तर पर कराये जाने का निर्णय लिया गया. इसके लिए राज्य स्तर पर ही पुलिस मुख्यालय की ओर से विशेषज्ञों के सुझाव के अनुसार क्वेश्चन बैंक तैयार कराये गए. ख़ास बात यह है कि इस क्वेश्चन बैंक में प्रति  वर्ष आवश्यकतानुसार बदलाव भी किये जाते हैं. श्री बोकन ने बताया कि प्रारंभिक स्टेज में इसमें कुछ आसान सवाल पूछे जाते थे लेकिन उत्तरोत्तर इसे अपग्रेड किया गया और थोड़े कठिन सवाल भी पूछे जाने लागे हैं. इसका लक्ष्य बच्चों कों स्कूल व कालेज स्तर पर ही जागरूक करना है क्योंकि बच्चे ही इस प्रकार के विषयों के प्रति समाज को जागरूक कर सकते हैं जबकि वे एक अनुशासित नागरिक भी बन सकेंगे .

उनका कहना है कि यह प्रतियोगिता स्कूल/कालेज लेवल के बाद ब्लाक स्तर पर होगी फिर जिला लेवल पर और अंत में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में बच्चे शामिल होंगे. ब्लाक लेवल की प्रतियोगिता आगामी 12 नवंबर को आयोजित किये जाने की संभावना है. अंततः राज्यस्तरीय क्विज में अव्वल आने वाले बच्चों को आगामी जनवरी माह में होने वाले सड़क सुरक्षा पखवाड़े के दौरान पुरस्कृत किया जाएगा.  

रोड सेफ्टी क्विज कम्पटीशन में 900 स्कूल-कालेजों के बच्चे हुए शामिल 4आज के आयोजन में जिला के ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी व पुलिस कर्मियों ने सभी स्कूलों के साथ कॉर्डिनेट किया और क्विज को सफलतापूर्वक अंजाम देने में मदद की. जिन स्कूलों के बच्चों ने इसमें भाग लिया उनमें प्राइमरी, मिडिल, हाई व सीनियर सेकेंडरी लेवल के 650 से अधिक सरकारी एवं 200 प्राइवेट स्कूल शामिल हैं। सभी शिक्षण संस्थानों ने भी इसमें पूरा सहयोग दिया।

गुरुग्राम पुलिस के पी आर ओ सुभाष बोकन के अनुसार जिला के 11 कॉलेजों में भी इस लिखित क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सुबह 11 से 12 बजे तक एक घंटे की प्रतियोगिता में कुल 3 लाख 17 हजार से अधिक बच्चे सम्मिलित हुए।  वर्ष 2018-19 के लिए क्विज कम्पटीशन के चार वर्ग बनाए गए हैं . इनमें कक्षा 3 से 5 तक लेवल-1, कक्षा 6 से 8 तक लेवल-2, कक्षा 9 से 12 तक लेवल-3 व कॉलेज के छात्र लेवल-4 में रखे गए हैं.

You cannot copy content of this page