रंगोली प्रतियोगिता के स्पेशल ग्रुप में प्रिया प्रथम

Font Size

बाल कल्याण परिषद् के बाल उत्सव का समापन

गुरूग्राम : जिला बाल कल्याण परिषद् द्वारा बाल भवन सैक्टर-4 में चल रहे बाल उत्सव का आज समापन हुआ। आज बाल उत्सव के अंतिम दिन रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें 28 स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस अवसर पर बच्चों को संबोधित करते हुए जिला बाल कल्याण अधिकारी प्रेम कुमार यादव ने कहा कि शैक्षणिक शिक्षा एक उपचार है। जैसे किसी भी प्रोजैक्ट को शक्ल दने के लिए रॉ मैटिरियल के साथ डिजाईन, आर्च, मशीन एवं एक विजन स्कील के लिए जरूरी होता है उसके बाद प्रोडक्ट तैयार होता है जो बाजार में प्रयोग करने के लिए पहुंचता है।
इसी प्रकार, विद्यार्थियों को शैक्षणिक शिक्षा के साथ-साथ अन्य गतिविधियां स्किल की भूमिका निभाती है। इन अलग तरह की प्रतियोगिताओं में खिलाडिय़ों को बढ-चढ कर भाग लेना चाहिए जोकि बच्चों के व्यक्तित्व विकास में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने बताया कि बाल उत्सव में 12 प्रतियोगिता में 28 स्कूलों के 1500 विद्यार्थियों ने भाग लिया।
रंगोली प्रतियोगिता के स्पेशल ग्रुप में प्रिया ने पहला व अखिलेश ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार ग्रुप-2(6 से 8 वी कक्षा)में सीसीए स्कूल ने प्रथम, शारदा इंटरनेशनल स्कूल ने द्वितीय, माऊंट स्कूल ने तृतीय व वैदिक कन्या विद्यालय ने सांत्वना पुरूस्कार प्राप्त किया। ग्रुप-3 (9 से 10वी कक्षा)की प्रतियोगिता में रॉक फार्ड स्कूल की शिवानी चौहान ने पहला, एसएन सिद्धेवर स्कूल को दूसरा व सीसीए स्कूल को तीसरा व शारदा इंटरनेशनल स्कूल को सांत्चना पुरस्कार से संतुष्ट होना पड़ा। बाल कल्याण अधिकारी ने बताया कि आगामी 14 नवंबर को विजेता बच्चों को उपायुक्त द्वारा सम्मानित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि बाल उत्सव-2016 की कड़ी में राज्य स्तर की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। जिला सिरसा में 5 और 6 नंवबर को राज्य स्तरीय बाल उत्सव का आयोजन किया जाएगा।इस अवसर पर परियोजना कॉर्डिनेटर विपिन कुमार, सहायक कार्यक्रम अधिकारी मीनाक्षी यादव, श्रीमति सुनीता कुमारी, पुनम मलिक, नरेंद्र मलिक, अनिल दहिया, सुन्दर लाल खत्री भी मौजूद थे।

You cannot copy content of this page