स्वर्ण जंयती उत्सव की तैयारियां अंतिम चरण में

Font Size

आनंद मोहन सरन की अधिकारियों के साथ बैठक

सुरक्षा व्यवस्था को अंतिम रूप दिया

गुरूग्राम : हरियाणा स्वर्ण जंयती उत्सव के उद्घाटन समारोह की तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई हैं। मंगलवार को समारोह के समन्वयक एवं प्रधान रैजिडेंट कमीशनर आनंद मोहन सरन ने अधिकारियों के साथ समारोह स्थल का बारिकी से निरीक्षण करते हुए कार्य अधिकारियों को फुलडै्रस रिहर्सल से पहले सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दिए। इससे पहले समारोह स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सोमवार की शाम अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मोहम्मद अकील(कानून व्यवस्था)तैयारियों को अंतिम रूप दे चुके हैं। इसी के साथ ही समारोह की सफलता को लेकर एकाएक अधिकारियों की मीटिंग लेने का सिलसिला निरंतर जारी है।
मंगलवार को ताऊ देवी लाल स्टेडियम के अंदर क्रिके ट स्टेडियम में श्री सरन ने अधिकारियों की बैठक लेते हुए सबसे पहले समारोह स्थल की डेकोरेशन को लेकर विस्तार से रिपोर्ट ली। अधिकारियों ने रैजीडेंट कमीशनर को बताया कि अब तक मिले निर्देशों के मुताबिक डेकारेशन के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां अंतिम चरण में हैं। वहीं अगर कहीं कमी रहती है तो उसे समय रहते पूरा कर लिया जाएगा। इसके उपरंात समन्वयक सरन ने शहर में लाइटिंग व्यवस्था के अलावा, शहर की सफाई की स्थिति पर नगर निगम के अधिकारियो से फीडबैक लिया और मुख्य मार्गों पर प्रकाश के साथ साथ सफाई व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम देर रात तक चलेगा ऐसे में सभी मुख्य मार्गों की प्रकाश की समुचित व्यवस्था के साथ साइन बोर्ड का होना बेहद जरूरी है।
रैजीडेंट कमीशनर ने कहा कि प्रदेश के लिए 1 नवम्बर को होने जा रहा यह कार्यक्रम ऐतिहासिक दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है। समारोह में किसी प्रकार की कोई चूक ना रहे इसके लिए अधिकारी एकजुट होकर कार्यों को अंतिम रूप देना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि इस समारोह में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के आग्रह पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि के तौर पर 1 नवंबर को गुरूग्राम आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा अपनी मेजबानी और कर्मठता के लिए जाना जाता है और उस छवि को सरकार, जिला प्रशासन तथा सभी प्रदेशवासी बरकरार रखेंगे।
उन्होंने मुख्य समारोह स्थल तक संबंधित अधिकारियों को सजावट करने के लिए भी व्यापक इंतजाम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि क्रिकेट स्टेडियम से लेकर मुख्य द्वार तक सजावट का काम अति शीघ्र पूरा कर लिया जाए ताकि अंतिम रिहर्सल के दिन किसी प्रकार की परेशानी सामने ना आए।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री का मुख्य कार्यक्रम ताऊ देवीलाल खेल परिसर के फुटबॉल मैदान में होगा, जिसमें प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, कई केंद्रीय मंत्री तथा अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री भाग लेने आएंगे। श्री सरण के अनुसार फुटबॉल मैदान भरने के बाद दर्शकों के लिए  साथ वाले चौधरी सुरेंद्र सिंह मैमोरियल क्रिकेट पवेलियन में भी बैठने की व्यवस्था की जाएगी , जहां पर बड़ी-बड़ी एलईडी स्क्रीन पर वे कार्यक्रम को लाईव देख सकेंगे। अति विशिष्ट अतिथियों, विशिष्ट व्यक्तियों के अलावा, दर्शकों की तीन श्रेणियां-प्लेटिनम, गोल्ड तथा सीलवर बनाई जाएगी, ताकि उन्हें बैठाने और वाहनों की पार्किंग में किसी प्रकार की दिक्कत ना आए। अलग-अलग श्रेणी के दर्शकों के लिए अलग-अलग पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी।
इस अवसर पर गुरूग्राम के मंडलायुक्त डा.डी सुरेश, उपायुक्त टी एल सत्यप्रकाश, अतिरिक्त उपायुक्त विनय प्रताप सिंह, नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त अमित खत्री, नगराधीश अल्का चौधरी, गुडग़ांव उत्तरी के एसडीएम सुशील सारवान, हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान(हिपा) की संयुक्त निदेशक एकता चोपड़ा, नगर निगम के संयुक्त आयुक्त रोहित यादव आदि कई अधिकारीगण उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page