हिंदू न रुकेगा और न झुकेगा बल्कि विश्व का नेतृत्व करेगा : डॉ सुरेंद्र जैन

Font Size

गुरूग्राम : हम विश्व गुरु थे, समय ऐसा आया कि विदेशियों ने हम पर हमला करना प्रारंभ कर दिया। गुलामी की बेड़ियों से हम स्वतंत्र हुए, परंतु हिंदू कहने में हमें शर्म आने लगी। राम जन्मभूमि आंदोलन दुनिया का सबसे बड़ा आंदोलन बना। और इस आंदोलन ने देश में हिंदू को स्वाभिमान के साथ जीना सिखाया। हिंदूओ ने गर्व से कहा कि मैं हिंदू हूं। जातिवाद का भाव जनता के मन से हटा। आज भारत की प्रतिष्ठा दिन-प्रतिदिन दुनिया में बढ़ती जा रही है। निश्चित है की यह हिंदू स्वभाव, हिंदू व्यवहार, हिंदू दर्शन के कारण से ही संभव हुआ है। अब हिंदू ऐसी स्थिति में है कि वह न रुकेगा – न झुकेगा – न सताया जाएगा, बल्कि आगे बढ़कर विश्व का नेतृत्व करेगा।

उपरोक्त विचार नवरात्र के अवसर पर गुरुग्राम सांस्कृतिक गौरव समिति द्वारा आयोजित नौ दिवसीय व्याख्यानमाला के चतुर्थ दिवस पर *”देश का प्राण तत्व हिंदुत्व”* विषय पर बोलते हुए विश्व हिंदू परिषद के अंतर्राष्ट्रीय संयुक्त महामंत्री *डॉ सुरेंद्र जैन* ने प्रकट किए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में शहर भर के हिंदुत्व निष्ठ संगठनों के कार्यकर्ता उपस्थित थे।

विशिष्ट अतिथि के रूप में गौ सेवा आयोग के चेयरमैन *श्री भानी राम मंगला* ने कहा कि गौ माता की रक्षा हिंदुत्व की रक्षा है। और इसका व्रत प्रत्येक हिंदू को लेना होगा। उद्योगपति व वरिष्ठ समाजसेवी *श्री प्रवीण अग्रवाल* ने कहा इस प्रकार की व्याख्यानमालाएं व्यक्ति निर्माण में बहुत सहायक होती है। अतः संस्था का यह प्रयास अत्यंत सराहनीय है। मंचासीन अतिथियों का स्वागत करते हुए गुरु ग्राम संस्कृति गौरव समिति के अध्यक्ष श्री अजय सिंहल ने कहा कि नौ दिवसीय यह व्याख्यानमाला गुरुग्राम के इतिहास में प्रथम बार हो रही है। जब देश पर मुगलों का राज था तो जन जागृति के लिए तुलसीदास जी ने रामचरित मानस की रचना की थी। और उस रामचरितमानस को आधार बनाकर कलाकारों ने गांव गांव में रामलीला का मंचन किया। रामलीलाए देश में जागृति का आधार बनी- जागरण का केंद्र बनी, और आज यह व्याख्यानमाला भी 9 दिन तक प्रतिदिन अलग-अलग विषय के लिए जागरण का आधार बनेगी।

कार्यक्रम के आयोजक अखिल भारतीय हिंदू क्रांति दल के राष्ट्रीय प्रभारी श्री राजीव मित्तल ने मंचासीन अतिथियों का मंगल कलश व उत्तरीय देकर अभिनंदन किया।
मंच संचालन मोहित त्यागी ने किया। इस अवसर पर कौशल किशोर झा ने विभिन्न धार्मिक प्रस्तुतयों से उपस्थित जन समुदाय का मन मोह लिया। *”अयोध्या करती है आह्वान – आज से कर मंदिर निर्माण”* गीत पर सबको ताली बजाने के लिए मजबूर कर दिया और वातावरण जय श्री राम और वन्देमातरम के जयघोष से गूंज उठा।

कार्यक्रम में विशेष रूप से हिंदू क्रांति दल के हरियाणा प्रदेश अध्यक्ष चेतन शर्मा, युवा मोर्चा अध्यक्ष प्रदीप गौतम , जिलाध्यक्ष प्रवीण कुमार , शिवसेना के जिलाध्यक्ष गौतम सैनी , हिन्दू सेना के प्रदेश अध्यक्ष ऋतुराज अग्रवाल , बजरंग दल के जिला संयोजक अभिषेक गौड़ , संयुक्त हिंदू संघर्ष समिति के संयोजक महावीर भारद्वाज,विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष ब्रहम प्रकाश कौशिक, भारत विकास परिषद की महाराणा प्रताप शाखा के अध्यक्ष विवेकानंद तिवारी,अनिल कश्यप , वेद सैनी, प्रमोद गुप्ता , सीमा शर्मा , अमित हिन्दू , मोहनीश लारौइया , संजू मण्ड़वाल , शरद सिंह सौलंकी , मनजीत कटारिया , मोहित त्यागी , आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

You cannot copy content of this page