उज्जवला चाय, उज्जवला रसोई के जरिये महिला मतदाताओं को जोड़ने की तैयारी में है भाजपा

Font Size

महिला सशक्तिकरण दौड़ मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, हरियाणा से होते हुए दिल्ली में समाप्त होगी

पार्टी ‘हर बूथ पर पांच महिलाओं की टोली’ का गठन

नई दिल्ली । पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और अगले वर्ष के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए भाजपा महिला मतदाताओं पर खास ध्यान दे रही है। इस रणनीति के तहत पार्टी ‘हर बूथ पर पांच महिलाओं की टोली’ का गठन करने के साथ ‘‘उज्जवला की चाय’’ एवं ‘‘उज्जवला की रसोई’’ पहल को आगे बढ़ा रही है। भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष विजया राहटकर ने बताया, ‘‘महिला मोर्चा आधी आबादी को संगठित करने की पहल कर रहा है । हम पूरे देश में बूथ स्तर पर उन्हें सक्रिय कर रहे हैं।’’

उन्होंने बताया, ‘‘ हर बूथ पर पांच-पांच महिलाओं की टोली का गठन किया जा रहा है और यह कार्य काफी हद तक आगे बढ़ा है। इसका मकसद बूथ स्तर पर महिला कार्यकर्ताओं का नियोजनबद्ध तरीके से कार्य सुनिश्चित करना है। इस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह लगातार जोर देते रहे हैं।’’ भाजपा महिला मोर्चा हर बूथ पर पांच..पांच महिला कार्यकर्ताओं की टोली बनाकर केंद्र सरकार की कल्याण योजनाओं, महिला लाभार्थियों के अनुभव एवं उनके जीवन में आए बदलाव को घर..घर तक पहुंचाना चाहता है।

पार्टी ने इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिये गरीबों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने की उज्जवला योजना को केंद्र में रखा है। भाजपा महिला मोर्चा ने इस उद्देश्य के लिये ‘उज्जवला की चाय’ और ‘उज्जवला की रसोई’ पहल को आगे बढ़ाया है। इस कार्यक्रम को तीन स्तर पर आगे बढ़ाया जा रहा है जिसमें बूथ स्तर, पांच बूथों को मिलाकर गठित शक्ति केंद्रों और विधानसभा क्षेत्र के स्तर पर कार्यक्रम शामिल हैं। इसके तहत सरकार की जन कल्याण योजनाओं के बारे में जानकारी देने के साथ लोगों की समस्याओं का निराकरण करना भी शामिल है ।

भाजपा महिला मोर्चा की अध्यक्ष ने बताया कि महिला मोर्चा ने राजमाता विजया राजे सिंधिया के जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर ग्वालियर से दिल्ली तक ‘महिला सशक्तिकरण दौड़ का आयोजन किया है। करीब 400 किलोमीटर लम्बी महिला सशक्तिकरण दौड़ की शुरूआत 12 अक्टूबर को ग्वालियर से हुई और दिल्ली में 16 अक्टूबर को इसका समापन होगा । दिल्ली में दौड़ के समापन अवसर पर भाजपा अध्यक्ष अमित शाह मौजूद रहेंगे।

महिला सशक्तिकरण दौड़ मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, हरियाणा से होते हुए दिल्ली में समाप्त होगी। पांच दिवसीय इस दौड़ में लोगों को सरकार की योजनाओं की जानकारी दी जायेगी । इस दौरान मार्ग पर कई स्थानों पर जनसभाएं आयोजित की जाएंगी। साथ ही जन कल्याण योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद का भी कार्यक्रम है। महिला सशक्तिकरण दौड़ के दौरान कन्या पूजन, कमल मेहंदी कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। कुछ स्थानों पर फिल्म ‘चलो जीते हैं’ का भी प्रदर्शन किया जायेगा। यह फिल्म प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बचपन से प्रेरित बतायी जा रही है।

You cannot copy content of this page