इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बारे में किसने क्या कहा ?

Font Size

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बारे में किसने क्या कहा ? 2

नई दिल्ली। प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आज इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक लांच करने के बाद देश अलग अलग राज्यों से बड़े। पैमाने पर। राजनीतिक प्रतिक्रियाएं भी देखने को मिली हैं। कई केन्द्रीय ममत्रियों व राज्यों के। मुख्यमंत्रियों ने इसे देश के बैंकिंग सुविधा की दृष्टि से सार्थक व महत्वपूर्ण कदम बताया है।

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि अर्थतन्त्र के साथ समाज के अंतिम व्यक्ति तक को जोड़ने की जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोच थी. वह आज इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक- आईपीपीबी के रूप में साकार हो रही है। लखनऊ में आईपीपीबी के उद्घाटन समारोह में गृहमंत्री ने इसे आर्थिक क्रांति की दिशा में एक बड़ा कदम बताया। श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारतीय डाक विभाग दुनिया का सबसे बड़ा पोस्टल नेटवर्क है। गांव स्तर पर फैली अपनी शाखाओं के माध्यम से यह लंबे समय से लोगों तक चिट्ठी पहुंचाने का माध्यम रहा है। संचार क्रांति के बाद डाक विभाग में परिवर्तन हुआ और आज यह बैंकिंग से जुड़ रहा है। उन्होने कहा कि चिट्ठी पहुंचाने वाला डाकिया अब आईपीपीबी के जरिये लोगों के चालू खाता खुलवाने से लेकर उन्हें कर्ज सुविधा मुहैया कराने का काम करेगा।

गृहमंत्री ने कहा कि सरकार बनने के कुछ ही समय के बाद प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से जन धन खाते खोले गए। उन्होने कहा कि बैंकिंग से सभी को जोड़ने का यह काम वित्तीय समावेशन की दिशा में महत्वपूर्ण है। उन्होने कहा कि डिजिटलीकरण से व्यवस्था में पारदर्शिता बढ़ी है और भ्रष्टाचार खत्म होता है .

केंद्रीय मंत्री रामबिलास पासवान ने कहा है कि डाक विभाग के पास डेढ़ लाख डाकघर है।3 लाख से अधिक पोस्टमैन देश के जन-जन से जुड़े हैं। इतने व्यापक नेटवर्क को टेक्नॉलॉजी से जोड़कर 21वीं सदी में सेवा का सबसे शक्तिशाली सिस्टम बनाने का बीड़ा हमने उठाया है।
अब डाकिए के हाथ में स्मार्ट फोन है और बैग में एक डिजिटल डिवाइस। श्री पासवान ने आज हाजीपुर के मुख्य डाकघर में इंडिया पोस्ट बैंक का उद्घाटन किया।

केंद्रीय ईस्पात मंत्री चौ. बीरेंद्र सिंह ने कहा है कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक आर्थिक क्षेत्र में राष्ट्रीयकृत व निजी बैंकों से भी बेहतर भूमिका निभायेंगा। श्री सिंह आज विकास सदन में बैंक की रोहतक शाखा का उद्घाटन करने के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण बात यह है कि बैंक की शत-प्रतिशत हिस्सेदारी भारत सरकार के पास है। जिससे आम जनता का पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। उन्होंने कहा कि इस बैंक का सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण व दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को होगा।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारतीय डाक सेवा के एक लाख 30 हजार सेवा केंद्र ग्रामीण क्षेत्रों में है जो कुल डाकघरों की संख्या का 80 प्रतिशत यह संख्या इन क्षेत्रों में स्थित बैंकों से अढ़ाई गुणा ज्यादा है। उन्होंने कहा कि डाकघर के इस बैंक गरीब से गरीब व्यक्ति को छोटा-मोटा कर्ज सहायक एजेंसियों के माध्यम से आसानी से मिल जायेगा।
चौ. बीरेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने समूचे देश को एक आर्थिक कड़ी को जोडऩे के लिए वर्ष 2014 में जनधन योजना की शुरूआत की थी। इस योजना के तहत अब तक 31 करोड़ से ज्यादा खाते खोले गये है। उन्होंने कहा कि आर्थिक एकीकरण की दूसरी विशाल योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के रूप में देश की जनता को दी है। श्री सिंह ने कहा कि देश और समाज के एक महत्वपूर्ण हिस्से को विकास की मुख्यधारा से जोडऩे और देय राशि को सीधे खातों में भेजने के लक्ष्य में भी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सहायक होगा।

 

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बारे में किसने क्या कहा ? 3

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के कहा कि पोस्ट ऑफ़िस अब सिर्फ डाक ही नहीं आपके द्वार तक बैंक भी लेकर आ रहा है। इसी कड़ी में मा. #PM श्री @narendramodi जी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से #IndiaPostPaymentsBank का देशव्यापी शुभारम्भ करेंगे मैं आजमगढ़ के प्रधान डाकघर में #IPPB के शुभारम्भ कार्यक्रम में रहूँगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बारे में किसने क्या कहा ? 4

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने आज पीलीभीत के लाला लाजपत राय हॉल में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक सुविधा का शुभारंभ किया।। उन्होंने बताया कि अब डाकघर के खाताधारकों को डाकखाने में ही बैंक की सेवाएं मिलेंगी। अभी इस बैंक की मुख्य शाखा प्रधान डाकघर में होगी ।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बारे में किसने क्या कहा ? 5

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामले के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भारतीय डाक विभाग द्वारा देश भर में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के शुरू होने के अवसर पर आज अजमेर मुख्य डाक घर में आईपीपीबी शाखा का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि आईपीपीबी, बैंकिंग क्षेत्र को विस्तृत करने की दिशा में PM श्री @narendramodi की सरकार का ऐतिहासिक कदम है। इससे देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क अस्तित्व में आयेगा जिसकी गांवों के स्तर तक मौजूदगी होगी। इस सेवा का लाभ सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग भी उठा सकेंगे। बैंकिंग सुविधा की यह व्यवस्था समाज के अंतिम व्यक्ति को वित्तीय मुख्यधारा में शामिल करने में सफल होगी।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि इण्डिया पोस्ट पेमेंट बैंक आर्थिक क्रान्ति के इस युग में प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी के डिजीटल इण्डिया के कैशलेश लेनदेन को आगे बढ़ाने में कारगर सिद्ध होगा और आज हरियाणा के 20 मुख्य डाकघरों व 80 उप-डाकघरों में इण्डिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरूआत के साथ ही प्रदेश में भी बैकिंग क्षेत्र में इस टैक्नोलॉजी के उपयोग से एक नये युग का उदय होगा। प्रधानमंत्री की डिजीटल बैंक की नई सोच के यह एक बड़े युग का परिवर्तन है।
मुख्यमंत्री आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से देश के 650 डाकघरों 2500 से अधिक उप-डाकघरों में एक साथ आरंभ किए गए इण्डिया पोस्ट पेमेंट बैंक के शुभारंभ अवसर पर यमुनानगर के मुख्य डाकघर में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में बोल रहे थे।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बारे में किसने क्या कहा ? 6

हरियाणा प्रदेश के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि आज फिर देश के प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी ने गांव एवं गरीब लोगों के लिए एक ऐतिहासिक कदम उठाया जो दूरदराज के लोगों और डाकिये के सालों पुराने रिश्ते में अब बैंक जैसी अनेक सुविधाओं की सौगात आम जन तक उसी भरोसे के साथ पहुँचायेगा।

 

हरियाणा के वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने आज लाला लाजपतराय पशु एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय, हिसार के सभागार में आपका बैंक आपके द्वार कार्यक्रम के तहत इंडिया पोस्ट पेमेंटस बैंक का शुभारंभ किया।
उन्होने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ताल कटोरा इंडोर स्टेडियम से पूरे भारत वर्ष में एक साथ आईपीपीबी की 650 शाखाओं और 3250 सेवा केन्द्रों का राष्ट्रव्यापी शुभारंभ किया है। इसी कड़ी में लुवास के सभागार में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के जिला स्तरीय शुभारंभ कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने सत्ता में आने उपरांत देश की पूरी बैंकिंग व्यवस्था में अमूलचूल परिवर्तन किया है। इतिहास हमें वित्तीय समावेश की सबसे बड़ी कार्यवाही किए जाने वाली सरकार के रूप में जानेगा, जो हमने इन चार सालों में किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्थिक व्यवस्था में आमूलचूल परिवर्तन कर मृतप्राय डाक विभाग जैसी संस्था को भी विश्व का सबसे बड़ा बैंक बना दिया है। उन्होंने कहा कि जो विभाग अतीत में चिटठी, मनीऑर्डर व तार जैसी सुविधाएं पहुंचाने का काम करता था, वही विभाग अब बैंकिग व्यवस्था के रूप में देश के दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को डिजिटल एवं पेपर लैस बैंकिंग सुविधाएं उनके घर द्वार पर ही उपलब्ध करवाएगा। इस व्यवस्था के शुभारंभ कार्यक्रम के ऐतिहासिक पल के हम साक्षी बनें, जोकि हमारे लिए गर्व की बात है। इस अवसर पर इंडिया पोस्ट पेमेंटस बैंक के शुभारंभ अवसर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए भाषण को भी सुना गया।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक “आपका बैंक आपके द्वार”

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के बारे में किसने क्या कहा ? 7

हिमाचल प्रदेश के भाजपा सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की लांचिंग प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से देश के विकास के लिए फिर एक महत्वपूर्ण कदम है। यह देश की जनता के विकास के लिए मोदी मिशन का अंग हैं ।

You cannot copy content of this page