भारत के साबुन बाजार में संतूर ने लक्स को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल किया

Font Size

नई दिल्ली : भारत के साबुन बाजार में एक दूसरे को पछाड़ने की जबरदस्त जंग छिड़ी हुई है। भारत के आम खरीददारों की पहली पसंद बनने के लिए साबुन निर्माताओं में प्रतिस्पर्धा चरम पर है. कंजूमर प्रोडक्ट्स की दुनिया में चर्चा गरम है कि विप्रो कंज्यूमर केयर कंपनी के संतूर साबुन ने हिंदुस्तान यूनिलिवर के लक्स साबुन को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। संतूर ने पूरे भारत में वॉल्यूम के पैमाने पर ये स्थान हासिल किया है। मिडिया की खबर के अनुसार यह दावा एक रिसर्च फर्म कंतर वर्ल्डपैनल ने किया है.

उल्लेखनीय है कई गत जून 2018 में मार्केट में संतूर साबुन का वॉल्यूम शेयर 14.9 फीसदी था जबकि लक्स साबुन का इस दौरान वॉल्यूम शेयर 13.9 फीसदी ही रहा। हालाँकि हिंदुस्तान यूनिलीवर का  ही लाइफबॉय अभी भी देश का नंबर 1 साबुन बना हुआ है। लाइफबॉय का मार्केट के वॉल्यूम में हिस्सा 18.7 फीसदी रहा। विप्रो कंज्यूमर केयर के सीईओ अनिल चुग के हवाले से बताया गया है कि ‘संतूर अब पूरे भारत में नंबर 2 ब्रांड बन गया है। इसका कारन डिस्ट्रिब्यूशन, विज्ञापन, और साबुन के नए वैरियंट हैं जिन्हें लोगों ने पसंद किया है ।’

रिपोर्ट में कहा गया है कि संतूर ने दक्षिण और पश्चिम भारत के शहरी और ग्रामीण इलाकों में अपनी बढ़त बना ली है। संतूर ने राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा स्थान पहली बार हासिल किया है।

खबर में हिंदुस्तान यूनिलीवर की ओर से दावा किया गया है कि ‘लक्स की पिछले साल बहुत अच्छी बिक्री हुई है. ये लाइफबॉय के बाद भारत में दूसरे नंबर का ब्रांड है। भारत में हिंदुस्तान यूनिलीवर को प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। साबुन की कैटेगरी में हिंदुस्तान यूनिलीवर को जहां विप्रो टक्कर दे रही है वहीं पेस्ट कैटेगरी में पतंजलि का सामना करना पद रहा है।

You cannot copy content of this page