विदेशों में आयोजित होने वाले व्यापार मेले में भी शरीक होंगे हरियाणा के उद्यमी : डी.एस.ढेसी

Font Size

चण्डीगढ, 10 अगस्त : हरियाणा की औद्योगिक ईकाइयां अब विदेशों में आयोजित किये जाने वाले व्यापार मेलों में भी अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगी ताकि प्रदेश में निर्यात को बढ़ावा मिल सके। यह निर्णय आज हरियाणा के मुख्य सचिव डी.एस.ढेसी की अध्यक्षता में व्यापार मेला प्राधिकरण हरियाणा की 29वीं गवर्निग बॉडी की बैठक लिया गया।

श्री ढेसी ने बताया कि हरियाणा में छोटे और मध्यम इकाइयों को अधिक से अधिक प्रोत्साहित किया जायेगा। उन्होने बताया कि हरियाणा के उद्योगपति, भारत व्यापार संवधज़्न संगठन (आईटीपीओ) के माध्यम से 8 से 16 सितंबर 2018 तक ग्रीस के थेस्सलोनिकी तथा दिसंबर 2018 में मिलान , इटली में होने वालेे एएफएल आर्टिगियानो अंतरराष्ट्रीय मेले में भी हिस्सा लेगें।

उन्होने बताया कि 14 नवंबर 2018 से शुरू होने वाले भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले के अलावा जनवरी माह वाराणसी, उत्तरप्रदेश में होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस, फरवरी/मार्च, 2019 में प्रगति मैदान, दिल्ली होने वाले आजीविका तथा मार्च, 2019 में प्रगति मैदान, दिल्ली में होने वाले आहार मेले में भी व्यापार मेला प्राधिकरण हरियाणा हिस्सा लेगा।

श्री ढेसी ने प्राधिकरण के अधिकारियों को अपनी गतिविधियां बढाने ,रियल ऐस्टेट, शिक्षा तथा कृषि से संबधित मेलों को लगाने की संभावनाओ को तलाशने एवं कैलैंडर तैयार करने के लिए भीे निर्देश दिये। बैठक में वित वषज़् 2018-19 के 2करोड 85 लाख रूपये के बजट तथा व्यापार मेला प्राधिकरण, हरियाणा की वेबसाइट तैयार करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी बैठक में दी गई।

बैठक में बताया गया कि 14 नवंबर, 2018 से शुरू होने वाले भारतीय अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले-2018 का थीम ग्रामीण भारत में माइक्रो, लघु और मध्यम उद्यम होगा।

बैठक में बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के. दास, शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव ज्योति अरोडा, वित विभाग के प्रधान सचिव टी.वी. एस.एन.प्रसाद, हरियाणा व्यापार मेला प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक विवेक जोशी व प्रशासक  जी. अनुपमा, हरियाणा राज्य औद्योगिक आधारभूत विकास निगम के प्रबंध निदेशक टी.एल. सत्यप्रकाश तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के महानिदेशक, समीर पाल सरो उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page