सरकारी व प्राईवेट स्कूलों के बच्चों को साईबर सिक्योरिटी की मिलेगी ट्रेनिंग

Font Size

पांचवीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के बच्चों को करेंगे जागरूक 

चंडीगढ़, 10 अगस्त :  हरियाणा के सरकारी व प्राईवेट स्कूलों के पांचवीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक सभी बच्चों को साईबर सिक्योरिटी के बारे में जागरूक किया जाएगा ताकि वे कंप्यूटर व मोबाइल फोन पर इंटरनैट का उपयोग करते समय सजग व सतर्क रहें।

हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान समय में कंप्यूटर व मोबाइल फोन दिनचर्या का अहम हिस्सा बनते जा रहे हैं और स्कूलों के बच्चे भी अपने पाठ्यक्रम व अन्य जानकारी एकत्रित करने के लिए इंटरनैट का काफी प्रयोग करने लगे हैं। ऐसे में हरियाणा के इलैक्ट्रोनिक्स एवं सूचना तकनीक विभाग ने स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को ध्यान में रखकर साईबर सिक्योरिटी से संबंधित कुछ टिप्स तैयार किए हैं। इससे जहां बच्चों में सूचना की सुरक्षा करने में मदद मिलेगी वहीं अज्ञात साईबर अपराधों से बचेंगे।

उन्होंने बताया कि साईबर सिक्योरिटी के ये टिप्स देने के लिए पांचवी कक्षा से लेकर आठवीं कक्षा तक तथा नौंवी कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के बच्चों के दो अलग-अलग ग्रुप बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों व जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि इलैक्ट्रोनिक्स एवं सूचना तकनीक विभाग द्वारा तैयार किए गए ये टिप्स सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों में नोटिस बोर्ड पर चिपकवा दें या सुबह प्रार्थना सभी एवं अन्य पी.टी.आई के पीरियड आदि में जानकारी दें। उन्होंने बताया कि कंप्यूटर व मोबाइल फोन पर इंटरनैट का उपयोग करते समय बच्चों को अपने अभिभावकों या अपने बारे में बैंक खाता की जानकारी या पासवर्ड आदि किसी अनजान व्यक्ति से शेयर न करने बारे जागरूक किया जाएगा। इसके लिए सभी स्कूलों को विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं।

 

Photo By :  www.cybersecurityeducation.org

You cannot copy content of this page