हरियाणा में सरकारी स्कूलों में कक्षा 8 वीं के एनरोलमेंट का शीघ्र शुरू होगा

Font Size
निजी स्कूलों की संबद्धता की प्रक्रिया पूरी होने के बाद

चण्डीगढ़, 31 जुलाई- हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी के शैक्षिक सत्र 2018-19 के लिए कक्षा आठवीं से हरियाणा राज्य के सभी राजकीय विद्यालयों का कक्षा आठवीं का एनरोलमेंट लगाने का कार्य निकट भविष्य में आरम्भ किया जाना है, परन्तु अराजकीय विद्यालयों का कक्षा आठवीं का एनरोलमेंट उनका सम्बद्धता का कार्य पूरा होने के बाद आरम्भ किया जाएगा।

इस संबंध में जानकारी देते हुए बोर्ड के प्रवक्ता ने बताया कि सम्बद्धता शुल्क की तिथियां आगे बढ़ाई गई है अब जो विद्यालय केवल आठवीं कक्षा तक के हरियाणा सरकार से मान्यता प्राप्त हैं वे सभी विद्यालय जल्द से जल्द अपना सम्बद्धता आवेदन-पत्र एवं अन्य दस्तावेज सम्बद्धता शुल्क 8000/- रूपये के साथ 31 जुलाई, 2018 से 17 अगस्त, 2018 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद 18 अगस्त, 2018 से 31 अगस्त, 2018 तक 5000/- रूपये विलम्ब शुल्क के साथ आवेदन कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि सम्बद्धता आवेदन-पत्र के साथ शिक्षा विभाग से प्राप्त मान्यता की प्रति, स्टाफ स्टेटमेंट, दूरभाष नम्बर सहित एवं सोसाईटी के प्रमाण-पत्र की सत्यापित प्रति संलग्न करना आवश्यक है।
उन्होंने आगे बताया कि कक्षा आठवीं के लिए सम्बद्धता हेतु आवेदन-पत्र बोर्ड मुख्यालय के अतिरिक्त जिला समन्वय केंद्र अम्बाला, फरीदाबाद, फतेहाबाद, रोहतक में सचिव, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी के नाम से शुल्क बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से जमा करवाए जाने हैं। सम्बद्धता आवेदन-फार्म व समन्वय केंद्रों के पते बोर्ड वैबसाईट www.bseh.org.in पर उपलब्ध है।
प्रवक्ता ने बताया कि कक्षा नौवीं से बारहवीं तक एनरोलमेंट से सम्बन्धित सभी कार्य अभी आरम्भ नहीं किये गए हैं, निकट भविष्य में जल्द ही एनरोलमेंट का कार्य आरम्भ किया जाएगा। इस सम्बन्ध में सूचना बार्ड वैबसाईट तथा समाचार पत्रों के माध्यम से जारी कर दी जाएगी।

You cannot copy content of this page