हिसार में बनेगा ब्राजील -हरियाणा उत्कृष्टता केंद्र

Font Size

कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के ब्राजील दौरे का सार्थक परिणाम

देसी गाय और मुर्रा भैंस की नस्ल सुधार के लिए बनेगा उत्कृष्टता केंद्र

ब्राजील प्रतिनिधि मंडल के साथ चण्डीगढ़ में कृषि मंत्री बैठक का हुआ आयोजन

चण्डीगढ़, 22 जुलाई – हरियाणा सरकार ने ब्राजील में अपग्रेड की गई भारतीय गाय गीर, कांक्रेज और मुर्राह भैंसों के साथ हरियाणा की स्वदेशी गाय और भैंसों की नस्ल में सुधार लाने के लिए राजकीय पशुधन फार्म, हिसार में एक हरियाणा-ब्राजील उत्कृष्ठता केन्द्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। यह उत्कृष्ठता केन्द्र लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा और पशुविज्ञान विश्वविद्यालय हिसार, हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड और एबीसीजैड, उबेरबा, ब्राजील के बीच त्रिपक्षीय समझौते में स्थापित किया जाएगा।
इस आशय का एक निर्णय आज यहां हरियाणा पशुपालन और डेरी मंत्री श्री ओम प्रकाश धनखड़ तथा डा० जोस ओटावियो लेमोस, एसोसिएशन ऑफ ब्राजीलियन जेबु ब्रीडर्स (एबीसीजैड) उबेरबा, ब्राजील, जिन्होंने आज यहां मंत्री से भेंट की, के साथ हुई एक बैठक में लिया गया।।
आपको याद दिला दें कि कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ कुछ माह पूर्व विदेश दौरे पर गए थे। तब उन्होंने ब्राजील दौरे में भारत की देसी गाय की श्रेष्ठ नस्ल की गाय वहां देखी थी। तब ही उन्होंने इस बात के लिए प्रयास आरम्भ किये थे कि भारत की उसी नस्ल को सुधारा जाए जो ब्राजील आज भी सुरक्षित रखे है। इसी कड़ी के चलते आज ब्राजील के प्रतिनिधि मंडल ने चंडीगढ़ में कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ से आज मुलाकात की। विशेष बात यह भी रही कि ब्राजील से आये प्रतिनिधियों ने कृषि मंत्री धनखड को अपनी ओर से राधा-कृष्ण पेंटिग वाला चित्र भेंट किया। मंत्री धनखड ने अपनी धार्मिक संस्कृति से भी अवगत कराते हुए अतिथियों को गीता व गाय का स्मृति चिह्न भेंट किया।
ब्राजील के शिष्टमण्डल से प्रस्तावित उत्कृष्ठता केन्द्र के लिए भूमि, फण्ड, मानव संसाधन की जरूरत और प्रस्तावित उत्कृष्ठता केन्द्र को ब्राजील से हस्तांतरित की जाने वाली टेक्नोलोजी सहित विस्तृत प्रस्ताव भेजने का अनुरोध किया गया।
मंत्री ने शिष्टमण्डल को बताया कि हरियाणा पशुधन विकास बोर्ड शीघ्र ही गीर, साहीवाल और अन्य स्वदेशी गायों की नस्ल के सीमन (जिससे केवल बछिया पैदा हो) की खरीद के लिए एक वैश्विक निविदा आमंत्रित करेगा। गीर ब्राजील की एक श्रेष्ठ लाभप्रद नस्ल है, इसलिए ब्राजील भी उक्त वैश्विक निविदा में भाग लेगा। इस अवसर पर विभाग की ओर से डॉ जीएस जाखड़, पशुधन विकास बोर्ड के अन्य अधिकारी व प्रतिनिधि मौजूद रहे।

You cannot copy content of this page