निगम के वार्ड न. 4, 21, 29 व 34 के लोगों ने अधिकारियों के समक्ष रखी दर्जनों समस्याएं

Font Size

डी एल एफ टेक ओवर करने का भी उठा सवाल

एडिशनल कमिश्नर वाई एस गुप्ता ने दिया जल्द टेक ओवर करने का आश्वासन

निगम के वार्ड न. 4, 21, 29 व 34 के लोगों ने अधिकारियों के समक्ष रखी दर्जनों समस्याएं 2
गुरुग्राम, 10 जुलाई। ‘नगर निगम आपके द्वार’ कार्यक्रम के तहत बुधवार को नगर निगम अधिकारियों ने वार्ड नंबर-4, 21, 29 तथा 34 में नागरिकों के बीच जाकर उनकी शिकायतें सुनी। अधिकारियों ने बताया कि जिन शिकायतों का समाधान तुरंत हो सकता है, उनका समाधान रविवार को विशेष अभियान चलाकर किया जाएगा तथा के बारे में एस्टीमेट आदि की प्रक्रिया शुरू करके समयसीमा निर्धारित की जाएगी।

वार्ड नंबर-34 में आयोजित कार्यक्रम में एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाई एस गुप्ता ने वार्ड के निवासियों को बताया कि डीएलएफ का क्षेत्र हालांकि अभी नगर निगम को हैंडओवर नहीं हुआ है, लेकिन जल्द ही इसके हैंडओवर होने की संभावना है। आप लोगों ने जो भी समस्याएं एवं शिकायतें रखी हैं, उन पर कार्रवाई की जाएगी तथा अगर किसी दूसरे विभाग से संबंधित शिकायत है, तो उक्त विभाग से तालमेल करके शिकायत का समाधान करवाने का प्रयास किया जाएगा।

निगम के वार्ड न. 4, 21, 29 व 34 के लोगों ने अधिकारियों के समक्ष रखी दर्जनों समस्याएं 3

उन्होंने एक नागरिक द्वारा अतिक्रमण हटाने एवं पानी की बर्बादी करने वालों पर कार्रवाई करने के मामले में दिए गए सुझाव के बारे में कहा कि नगर निगम, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण तथा टाऊन एवं कंट्री प्लानिंग विभाग की इनफोर्समैंट टीमें अतिक्रमण के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही हैं। इसके साथ ही पानी की बर्बादी करने वालों पर भी समय-समय पर कार्रवाई की जाती है। उन्होंने नागरिकों से आह्वान किया कि वे स्वयं भी पानी की बर्बादी करने वालों को टोकें क्योंकि ऐसे मामलों में समााजिक दबाव एवं रोकटोक का होना भी आवश्यक है। वार्ड-34 के निगम पार्षद आरएस राठी ने सभी का स्वागत एवं धन्यवाद किया तथा वार्ड से संबंधित शिकायतों की एक सूची नगर निगम के डीआरओ एवं जोन-3 के संयुक्त आयुक्त विजय यादव को सौंपी।

वार्ड नंबर-29 में आयोजित कार्यक्रम में संयुक्त निगमायुक्त-4 रविन्द्र यादव तथा निगम पार्षद कुलदीप यादव की मौजूदगी में जन शिकायतें सुनी तथा शिकायतों का समाधान समयसीमा में करने का आश्वासन दिया। इसी प्रकार, वार्ड नंबर-4 में संयुक्त निगमायुक्त विवेक कालिया तथा निगम पार्षद विरेन्द्र राज यादव तथा वार्ड नंबर-21 में संयुक्त निगमायुक्त मुकेश सोलंकी एवं निगम पार्षद धर्मबीर की मौजूदगी में जन शिकायतें सुनी गई। मौके पर नगर निगम द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारियों ने सभी शिकायतें लिखित रूप में प्राप्त की।

नगर निगम आयुक्त यशपाल यादव के अनुसार कार्यक्रम में जो भी शिकायतें प्राप्त हुई हैं, उन्हें दो श्रेणियों में बांटा जाएगा। इनमें अतिक्रमण, सीवरेज, सफाई, सीएंडडी एवं कचरा उठान, पौधारोपण आदि तुरंत हल हो सकने वाली शिकायतों के समाधान के लिए इस रविवार विशेष अभियान चलाया जाएगा। अभियान के दौरान नगर निगम की टीमें इन शिकायतों का निपटारा करेंगी।

इसके साथ ही दीर्घकालीन शिकायतों के समाधान के लिए समयसीमा निर्धारित करके प्रक्रिया शुरू की जाएगी और नागरिकों को इस बारे में अवगत करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगर निगम नागरिकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में कार्य कर रहा है, नागरिक भी इस कार्य में अपना योगदान दें तथा जिन स्थानों से सीएंडडी एवं कचरा उठाया जाता है, वहां पर अगर कोई व्यक्ति दुबारा से कचरा या मलबा डालता है, तो उसे रोकें। इस प्रकार हम सभी आपसी सहयोग से स्वच्छ, सुंदर, हरियाली से भरा बेहतर शहर बनाएंगे।

You cannot copy content of this page