शहर में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई होगी तेज : निगमायुक्त

Font Size

नगर निगम गुरूग्राम : वार्ड वाईज विशेष अभियान
अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को बनाया जाएगा और अधिक प्रभावी
– नगर निगम की जमीनों को कब्जा मुक्त करवाकर किया जाएगा सुरक्षित
– खेल मैदान, पार्किंग, सामुदायिक केन्द्र जैसी जन सुविधाओं के लिए होगा
जमीन का उपयोग

गुरूग्राम, 9 जुलाई। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त यशपाल यादव ने कहा कि नगर निगम द्वारा चलाए जा रहे वार्ड वाईज विशेष अभियान के दौरान अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को और अधिक प्रभावी बनाया जाएगा। इसके तहत नगर निगम की जमीनों को कब्जा मुक्त करवाकर मौके पर ही तार फैंसिंग के माध्यम से उन्हें सुरक्षित किया जाएगा।
निगमायुक्त ने उक्त निर्देश सोमवार को अधिकारियों के साथ वार्ड वाईज विशेष अभियान की समीक्षा करते हुए दिए। उन्होंने कहा कि वार्डों में नगर निगम की जो भी जमीनें हैं, उन्हें कब्जा मुक्त करवाकर मौके पर ही तार फैंसिंग करवाएं, ताकि उन पर दुबारा से कब्जा ना हो सके। इसके साथ ही उन जमीनों का पार्किंग, खेल मैदान, सामुदायिक केन्द्र या अन्य कोई जन सुविधाओं को विकसित करने की योजना तैयार करें। जिन व्यक्तियों ने जमीनों पर अवैध कब्जा किया हुआ है, उन्हें पहले से ही नोटिस जारी कर दें। नोटिस में यह भी शामिल करें कि या तो संबंधित व्यक्ति स्वयं अपना कब्जा हटा ले, अन्यथा नगर निगम उक्त कब्जे को हटाएगा तथा इसके लिए जितना भी खर्च लगेगा, वो संबंधित व्यक्ति से वसूल किया जाएगा।
निगमायुक्त ने कहा कि वार्ड वाईज विशेष अभियान के दौरान, जितनी भी देर कार्य किया जाए, वह पूर्ण एवं प्रभावी तरीके से होना चाहिए, ताकि उसका परिणाम दिखाई दे। वार्डों में स्थानीय लोगों को भी शामिल करें तथा उन्हें जागरूक करें कि नगर निगम द्वारा जिस स्थान से मलबा या कचरा उठाया गया है, वहां पर अगर कोई व्यक्ति दुबारा से कचरा डालता है, तो उसे स्थानीय लोग रोकें। इस मिशन में स्थानीय नागरिकों का सहयोग होना भी बहुत ही जरूरी है।
पॉलीथीन फ्री अभियान के लिए होगा अलग से टीम का गठन : निगमायुक्त ने कहा कि गुरूग्राम को पॉलीथीन मुक्त करने के लिए तथा पॉलीथीन का इस्तेमाल करने वालों के चालान करने के लिए अलग से टीम का गठन किया जाएगा। यह टीम केवल पॉलीथीन के खिलाफ कार्रवाई करेगी तथा गुरूग्राम को पॉलीथीन मुक्त बनाने की दिशा में कार्य करेगी।
सीएम विंडो, कॉल सैंटर या अन्य माध्यम से प्राप्त शिकायतों का भी करें समाधान : निगमायुक्त ने अधिकारियों से कहा कि वार्ड वाईज विशेष अभियान के दौरान सीएम विंडो, कॉल सैंटर तथा अन्य माध्यमों से प्राप्त होने वाली शिकायतों का भी समाधान करें। इससे एक ओर जहां शिकायतों में कमी आएगी, वहीं दूसरी ओर शिकायतों का समाधान भी सही तरीके से हो सकेगा।
मलबे एवं कचरे को उठाने पर दें अधिक ध्यान : निगमायुक्त ने सैनीटेशन विंग के अधिकारियों से कहा कि वे अभियान के दौरान वार्ड के विभिन्न स्थानों पर पड़े मलबे एवं कचरे को उठवाएं तथा लोगों को जागरूक करें कि वे नगर निगम द्वारा चिन्हित स्थानों पर ही मलबा या कचरा डालें। अगर कोई इन स्थानों के अलावा कहीं पर मलबा या कचरा डालता है, तो उसे ऐसा करने से रोकें। चिन्हित स्थानों की जानकारी गूगल मैप पर जल्द ही उपलब्ध करवाने बारे उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। इसके साथ ही सैनीटेशन विंग होर्डिंग/बोर्ड/बैनर/पम्पलेट आदि को भी हटाने का कार्य अभियान के दौरान करे।
निगमायुक्त ने इंजीनियरिंग विंग से कहा कि वे अभियान के दौरान सडक़ों, बम्र्स, ग्रीन बैल्ट, सीवर मेनहोल आदि को दुरूस्त करने का कार्य करें।
बैठक में अतिरिक्त निगमायुक्त मुनीष शर्मा, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर वाईएस गुप्ता, संयुक्त निगमायुक्त मुकेश कुमार एवं रविन्द्र यादव, चीफ इंजीनियर एनडी वशिष्ठ, चीफ टाऊन प्लानर आरके सिंह सहित कार्यकारी अभियंता, सहायक अभियंता, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक एवं सफाई निरीक्षक उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page