पत्रकारों को दी जाने वाली सुविधाओं के आवेदन ऑनलाइन हुए , प्रत्येक जिले के मीडिया सेन्टर का दौरा करेंगे सीएम

Font Size

गुरुग्राम में

सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के अधिकारियों की बैठक आयोजित

सभी

जिले में प्रैस क्लब स्थापित करने के लिए भूमि देने पर होगा विचार
कुल 104 पत्रकारों को वित्तीय सहायता देने का दावा

गुरुग्राम

30 जून: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि भविष्य में वे राज्य के जिस भी जिला में जाएंगें, वहां स्थापित किए गए मीडिया सेंटर का दौरा अवश्य करेंगें। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के साथ अच्छे व सोहार्दपूर्ण संबंध स्थापित करने के लिए स्थानीय स्तर पर सूचना एवं जन संपर्क अधिकारियों को कार्य करते रहना चाहिए ताकि सरकार द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों व जनकल्याणकारी नीतियों की जानकारी पत्रकारों के माध्यम से लोगो तक सहज माध्यम से पहुंच सकें। इसके अलावा, पत्रकारों को दी जाने वाली पेंशन के आवेदन ऑनलाईन वेबसाइट saralharyana.gov.com र आमंत्रित करने की शुरूआत आज की गई है और जल्द ही पत्रकारों की मान्यता के लिए भी आवेदन ऑनलाईन बेवसाइट saralharyana.gov.com र आमंत्रित किए जाएंगें।
मुख्यमंत्री आज गुरुग्राम में सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने आज जींद के पत्रकार महावीर मित्तल को ऑनलाईनवेबसाइट saralharyana.gov.com के माध्यम से ऑनलाईन पेंशन का फार्म भरवाकर सुविधा का शुभारंभ किया।

के माध्यम से ऑनलाईन पेंशन का फार्म भरवाकर सुविधा का शुभारंभ किया।

उन्होंने कहा कि राज्य के विभिन्न जिलों में प्रैस क्लब स्थापित करने हेतू भूमि देने के लिए वर्तमान राज्य सरकार विचार कर रही है, इसके लिए विभिन्न जिलों में कार्यरत पत्रकारों के संगठनों द्वारा यदि कोई प्रस्ताव आता है तो इस दिशा में विचार किया जाएगा।
उन्होंने विभाग के अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा लोगों के हित के लिए विभिन्न योजनाएं, परियोजनाएं, कार्यक्रम व नीतियों को चलाया जा रहा है और इन योजनाओं, परियोजनाओं, कार्यक्रमों व नीतियों के संबंध में किसी भी प्रकार की कोई फीडबैक है तो वे सीधा सरकार को दें ताकि भविष्य में इन्हें और सुधार कर लागू किया जा सकें तथा जनता को ज्यादा से ज्यादा लाभ दिया जा सकें।
बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों का प्रचार-प्रसार करने के जिम्मेदारी सूचना एवं जन संपर्क अधिकारियों की होती है। उन्होंने कहा कि सरकार विभिन्न विकासात्मक कार्य कर रही है, लेकिन फिर भी कोई न कोई कमी या कोई गलत बात चल रही होती है तो उसकी जानकारी भी सरकार तक पहुंचाना अधिकारियों को सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार ने ऐसे भी कार्यक्रम चलाए है जो सभी के लिए हैं जैसे कि बेटी बचाओ-बेटी पढाओं, राहगीरी कार्यक्रम इत्यादि हैं। इसके अलावा, वे स्वयं गांवों में जाकर लोगों से सीधा संवाद कर रहे हैं तथा शहरों में रोड-शो के माध्यम से सीधा जनता से मिल रहे हैं और सरकार द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी भी हासिल कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा सामाजिक समस्याओं को दूर करने के लिए भी विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं और इसके लिए निजी क्षेत्र में कार्यरत संगठनों को भी आगे आना चाहिए। इन संगठनों को भी प्रेरित किया जाना चाहिए। उन्होंने सूचना एवं जन संपर्क अधिकारियों से कहा कि आप लोगों को टीम भावना से कार्य करते रहना चाहिए क्योंकि किसी भी कार्य में सफलता प्राप्त करने के लिए टीम भावना होनी चाहिए।
इससे पहले, मुख्यमंत्री के प्रधान ओएसडी नीरज दफतुआर ने भी विभाग के अधिकारियों को सोशल मीडिया के संबंध में अपने विचार सांझा किए है और विभिन्न टिप्स दिए। उन्होंने भी अधिकारियों को मीडिया के साथ सोहार्दपूर्ण संबंध बनाने के लिए कहा। उन्होंने अधिकारियों से नेगेटिव खबरों के बारे में भी जानकारी एकत्रित करने के लिए कहा और उसका खंडन करने के बारे भी दिशानिर्देश दिए। इसी प्रकार, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार श्री राजीव जैन ने विभाग के अधिकारियों को विभिन्न दिशानिर्देश दिए है और विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों के समीक्षा भी की।
इससे पूर्व, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीरपाल सरो ने कहा कि वर्ष 2018-19 का विभागीय बजट 215 करोड रुपए हैं और अब तक 55.69 करोड रुपए खर्च किया जा चुका है जबकि पिछले वित्त वर्ष में विभाग का बजट 179 करोड रुपए था और 169 करोड़ रुपए खर्च किया गया था। उन्होंने बताया कि सरकार से मान्यता प्राप्त एवं गैर-मान्यता प्राप्त पत्रकारों को ढाई लाख रुपए तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है और अब तक कुल 104 पत्रकारों को लगभग एक करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि हिन्दी आंदोलन के कुल 220 लाभार्थियों में से 198 लाभार्थियों को पेंंशन दी जा रही है जबकि 18 लोगों की मृत्यु हो चुकी है। बैठक में उन्होंने बताया कि विभाग की बेवसाइट को अपग्रेड किया गया है और जल्द ही विभाग की बैवसाइट पर ओर नए फीचर जोड़े जाएंगें। श्री सरो ने बताया कि वर्तमान में विभाग में कुल 2241 पदों एडहोक,कंटीजेंस, नियमित, अनियमित इत्यादि मदों में हैं जिसमें से कुल 965 पद पर ही कर्मी कार्यरत हैं और 1276 पद रिक्त हैं जिनको भरने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
श्री सरो ने बताया कि विभाग का सीएम विंडों पर कुल अब तक 243 शिकायतें प्राप्त हुई थी जिसमें से 223 शिकायतों का निपटान किया जा चुका है और शेष का निपटान कार्य जारी है। इसी प्रकार, मुख्यमंत्री घोषणाओं में कुल 10 घोषणाएं विभाग से संबंधित हैं जिसमें से 6 पूरी कर दी गई है और चार घोषणाओं पर प्रक्रिया जारी है। उन्होंने बताया कि राज्य के सभी जिलों में दो करोड 20 लाख रुपए की लागत से मीडिया सेंटर स्थापित किए गए हैं और लगभग डेढ करोड रुपए की लागत से विभाग के कार्यालयों को नए कम्पूटर वितरित किए गए हैं। इसी प्रकार, विभाग को दो करोड 30 लाख रुपए की लागत से अन्य ढांचागत सामान जैसे कि प्रौजेक्टर, साऊंड सिस्टम, स्क्रीन इत्यादि भी मुहैया करवाई गई है।
महानिदेशक ने कहा कि जिस प्रकार से उपायुक्त रात्रि ठहराव करते है उसी तर्ज पर अब सभी जिलों के सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी व सहायक सूचना एवं जन संपर्क अधिकारी अपनी टीम के साथ खंड स्तर पर सभी सरपंचों के साथ बैठक कर उनके द्वारा उनके क्षेत्र में किए गए सफल कार्यों की एक स्टोरी तैयार करेंगें और उसका प्रकाशन सुनिश्चित करवाएंगें। इसके अलावा, एक सुधार कार्यक्रम सेल द्वारा वर्तमान सरकार की सफलताओं व विकास कार्यों की विभिन्न फिल्मों को तैयार किया गया है जिसे वे उन क्षेत्रो में भी चलवाना सुनिश्चित करेंगें। हरियाणा की मीडिया नीति देश में सर्वश्रेष्ठ नीति हैं और इस संबंध में गत दिनों उडीसा में एक समाचार पत्र भी एक लेख प्रकाशित किया गया था कि हरियाणा में राज्य सरकार द्वारा मीडिया कर्मियों के लिए सर्वश्रेष्ठ कार्य किया जा रहा है।
बैठक में मुख्यमंत्री के समक्ष विभाग के उपनिदेशक सतीश मेहरा द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढाओं अभियान के संबंध में बनाए गए गु्रप के बारे में जानकारी दी गई, जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक अच्छा प्रयास हैं और इस प्रकार के कार्य व कार्यक्रम को बढावा मिलना चाहिए।
विभाग के महानिदेशक समीरपाल सरो ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया। इस मौके पर जींद के पत्रकार महावीर मित्तल ने भी मुख्यमंत्री को एक स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
बैठक में हरियाणा के मुख्यमंत्री के प्रधान ओएसडी नीरज दफतुआर, मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन, हरियाणा आवास बोर्ड के चेयरमैन जवाहर यादव, सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक समीरपाल सरो, विभाग के संयुक्त निदेशक (प्रशासन) सुधांशु गौतम, अपर निदेशक (प्रैस) राजीव खोसला, संयुक्त निदेशक (क्षेत्र) डा. कुलदीप सैनी, संयुक्त निदेशक डा. वेदप्रकाश,राज पन्नु और

गुरुग्राम के उपनिदेशक आर एस सांगवान

सहित विभाग के उपनिदेशक व जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारियों सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मी भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page