चार साल में वैश्विक व घरेलू मोर्चों पर देश आगे बढ़ा है : प्रो. वीरेंद्र सिंह चौहान

Font Size

जींद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने 4 साल के अपने कार्यकाल में देश में राजकाज की संस्कृति में आमूल चूल बदलाव लाने में सफलता प्राप्त की है। इसके परिणाम स्वरुप वैश्विक और घरेलू दोनों ही मोर्चों पर देश मजबूती के साथ आगे बढ़ा है। 4 साल का यह कार्यकाल नवीन भारत के निर्माण के लिए प्रभावी आधार भूमि का काम करेगा। हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष और ग्रामोदय अभियान के संयोजक प्रोफेसर वीरेंद्र सिंह चौहान ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में यह टिप्पणी की।

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश सचिव जवाहर सैनी और जिला अध्यक्ष अमरपाल राणा के साथ सरकार के 4 साल के कार्यकाल के संदर्भ में संयुक्त पत्रकार वार्ता में प्रोफेसर चौहान ने कहा कि दुनिया में भारत का मान और कद बढ़ने का ही यह प्रमाण है कि आज इंटरनेशनल सोलर अलायंस का नेतृत्व भारत के हाथ में है। जलवायु परिवर्तन के मुद्दों पर भारत वैश्विक नेतृत्व के रूप में उभरा है। भारत की प्राचीन विद्या योग को संयुक्त राष्ट्र संघ के माध्यम से विश्व के सभी देशों द्वारा स्वीकार किया जाना देशों की बिरादरी में भारत के बढ़ते प्रभाव का प्रत्यक्ष प्रमाण है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि 2013 और 17 के बीच जहां समूचे विश्व की अर्थव्यवस्था महज 4% बढ़ी, भारत में यह वृद्धि 31 फ़ीसदी रही। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती यूपीए सरकार के कार्यकाल में प्रतिदिन जितना राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण होता था, राजग सरकार में उसकी तुलना में औसतन 3 गुना अधिक राष्ट्रीय राजमार्ग हर दिन बनकर तैयार हो रहे हैं। वीरेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि 2014 में देश के साढे अठारह हजार से अधिक गांव बिजली से वंचित थे और अधिकारियों का कहना था कि इन्हें बिजली देने के लिए कम से कम 10 वर्ष का समय चाहिए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह कार्य 3 वर्ष के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए और निर्धारित समय अवधि पूरा होने से पहले देश के हर गांव में बिजली पहुंचाने का संकल्प पूरा करके दिखाया।
 
भाजपा नेता ने कहा कि स्वामीनाथन आयोग के नाम पर हर दिन किसानों को गुमराह करने वाले विपक्षी यह भी जनता को बताएं कि डॉ स्वामीनाथन की अनेक सिफारिशें वर्तमान केंद्र सरकार ने चरणबद्ध ढंग से लागू करके दिखाई हैं। वीरेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि खराब फसल का प्रति एकड़ मुआवजा स्वामीनाथन आयोग ने ₹10000 प्रति एकड़ निर्धारित किया था जबकि वर्तमान सरकार ने ₹12000 प्रति एकड़ मुआवजा देना प्रारंभ किया। आज तक की सबसे सस्ती बीमा योजना लाकर देश के 4 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को बीमा सुरक्षा के दायरे में लाना केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि खरीफ की अगली फसल से देश के किसानों को लागत से डेढ़ गुना समर्थन मूल्य देने का ऐलान मोदी सरकार कर चुकी है।
 
प्रदेश सचिव जवाहर सैनी ने बताया कि लगभग तीन करोड़ 80 लाख परिवारों में LPG का कनेक्शन पहुंचना सरकार की गरीब तबके के प्रति अनुकूल नीतियों का एक प्रमाण है। उज्ज्वला योजना के तहत कुल आठ करोड़ परिवारों को यह लाभ पहुंचाने का संकल्प केंद्र सरकार ने लिया हुआ है। भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष अमरपाल राणा ने बताया कि जो लोग सरकार को गरीब विरोधी करार देते हैं उन्हें यह भी बताना पड़ेगा कि देश में इस अवधि में बने 7:15 करोड़ शौचालयों का लाभ धनवान लोगों को मिला है या इनसे गरीब तबका लाभान्वित हुआ है। उन्होंने बताया कि लगभग 12 करोड़ नौजवानों को मुद्रा योजना के तहत गारंटी रहित ऋण मुहैया कराया जाना अपने आप में एक क्रांतिकारी कदम है।
 
इस अवसर पर शहरी मंडल अध्यक्ष जसवीर सैनी , जिला उपाध्यक्ष भाजयुमो जयदीप दुग्गल, अनुसूचित मोर्चा मीडिया प्रभारी भारत भूषण टांक ,शहरी  मीडिया प्रभारी राजेश सैनी और जिला सचिव भाजयुमो कृष्ण आदि मौजूद थे। 
 

You cannot copy content of this page